Current Affairs Quiz 26 August 2021| कर्रेंट अफेयर्स क्विज 26 अगस्त 2021

By | August 26, 2021

Current Affairs Quiz 26 August 2021 winitra.com प्रत्तियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए कर्रेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Current Affairs Quiz 26 August 2021
Current Affairs Quiz 26 August 2021

Current Affairs Quiz 26 August 2021 winitra.com प्रत्तियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए कर्रेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-इंटरनेशनल डॉग डे और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Quiz 26 August 2021| कर्रेंट अफेयर्स क्विज 26 अगस्त 2021

1.इंटरनेशनल डॉग डे (International Dog Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 26 अगस्त

b. 12 मार्च

c. 25 अप्रैल

d. 18 मई 

2.इंडियन आइडल सीजन 12 के विनर पवनदीप राजन को किस राज्य के कला, संस्कृति व पर्यटन का ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया गया है?

a. बिहार

b. पंजाब

c. उत्तराखंड

d. तमिलनाडु 

3.द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की ताजा रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों की लिस्ट में किसे प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है?

a. सिडनी (ऑस्ट्रेलिया)

b. कोपनहेगन (डेनमार्क)

c. टोक्यो (जापान)

d. वेलिंग्टन (न्यूज़ीलैंड) 

Current Affairs Quiz 26 August 2021

4.तालिबान ने अफगानिस्तान में निम्न में से किसे अपना कार्यवाहक रक्षा मंत्री नियुक्त किया है?

a. गुल आगा

b. सद्र इब्राहिम

c. जबीउल्ला मुजाहिद

d. मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर 

5.हाल ही में किस राज्य की दो महिलाओं को शिल्प के विकास में उनके उत्कृष्ट योगदान, ‘मदुर फ्लोर मैट’ के निर्माण के लिये राष्ट्रीय हस्तशिल्प पुरस्कार दिया गया?

a. बिहार

b. पंजाब

c. असम

d. पश्चिम बंगाल 

6.चकमा संगठनों ने किस राज्य से चकमा और हाजोंग समुदायों के 60,000 लोगों के प्रस्तावित निर्वासन का विरोध किया है?

a. अरुणाचल प्रदेश

b. तमिलनाडु

c. झारखंड

d. छत्तीसगढ़ 

Current Affairs Quiz 26 August 2021

7.अंतर्राष्ट्रीय दास व्यापार और उसका उन्मूलन स्मरण दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 15 जनवरी

b. 23 अगस्त

c. 20 मई

d. 12 जुलाई 

8.जल शक्ति मंत्रालय ने हाल ही में ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के अंतर्गत किस अभियान की शुरुआत की है?

a. पनजल अभियान

b. जलभर अभियान

c. सुजलम अभियान

d. हिमजल अभियान 

उत्तर-

1.a. 26 अगस्त

प्रतिवर्ष 26 अगस्त को इंटरनेशनल डॉग डे (International Dog Day) मनाया जाता है. यह दिन सभी नस्लों के कुत्तों के सम्मान में मनाया जाता है. डॉग इंसानों के सबसे अच्छे दोस्त में गिना जाता है. डॉग एक ऐसा जीव जो जहां या जिस घर में रहता है, वहीं के लोगों के प्रति अपनी वफादारी निभाता है.

2.c. उत्तराखंड

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इंडियन आइडल सीजन 12 के विनर पवनदीप राजन को राज्य के कला, संस्कृति व पर्यटन का ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया है. पवनदीप इंडियन आइडल के इकलौते ऐसे प्रतिभागी थे जो विभिन्न तरह के वाद्य यंत्र बजाते थे. उन्हें प्रतियोगिता की ट्राफी के अलावा 25 लाख रुपये का चेक और एक स्विफ्ट कार इनाम में मिली थी.  

3.b. कोपनहेगन (डेनमार्क)

द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की एक स्टडी में पता लगा है कि डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन (Copenhagen) दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर है. वहीं इस लिस्ट में टोरंटो दूसरे और सिंगापुर तीसरे नंबर पर आता है. इस लिस्ट में दुनिया के 60 सुरक्षित शहरों को स्थान दिया गया है, जिसमें भारत की राजधानी नई दिल्ली 48वें नंबर पर और मुंबई शहर 50वें नंबर पर आता है. 

4.d. मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर

तालिबान ने अफगानिस्तान में मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर को अपना कार्यवाहक रक्षा मंत्री नियुक्त किया है. मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर तालिबान का कमांडर रह चुका है. वे तालिबान का संस्थापक मुल्ला उमर का भी करीबी है.

Current Affairs Quiz 26 August 2021

5.d. पश्चिम बंगाल

हाल ही में पश्चिम बंगाल की दो महिलाओं को शिल्प के विकास में उनके उत्कृष्ट योगदान, ‘मदुर फ्लोर मैट’ के निर्माण के लिये राष्ट्रीय हस्तशिल्प पुरस्कार दिया गया. शिल्प गुरु पुरस्कार, राष्ट्रीय पुरस्कार और राष्ट्रीय उत्कृष्टता प्रमाणपत्र देश में हस्तशिल्प कारीगरों के लिये सर्वोच्च पुरस्कारों में से हैं. इन्हें भारत के राष्ट्रपति द्वारा दिया जाता है. शिल्प गुरु पुरस्कार भारत में हस्तशिल्प पुनरुत्थान के स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर वर्ष 2002 में स्थापित किया गया था. राष्ट्रीय पुरस्कार वर्ष 1965 में और राष्ट्रीय उत्कृष्टता प्रमाणपत्र वर्ष 1967 में स्थापित किया गया था. 

6.a. अरुणाचल प्रदेश

चकमा संगठनों ने अरुणाचल प्रदेश से चकमा और हाजोंग समुदायों के 60,000 लोगों के प्रस्तावित निर्वासन का विरोध किया है. ये जातीय लोग हैं जो चटगाँव पहाड़ी क्षेत्रों में रहते थे, इनमें से अधिकांश क्षेत्र बांग्लादेश में स्थित हैं. दरअसल चकमा बौद्ध हैं, जबकि हाजोंग हिन्दू हैं. ये लोग पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश और म्याँमार में निवास करते हैं. 

7.b. 23 अगस्त

प्रतिवर्ष 23 अगस्त को विश्व भर में ‘अंतर्राष्ट्रीय दास व्यापार और उसका उन्मूलन स्मरण दिवस’ का आयोजन किया जाता है. यूनेस्को के मुताबिक, यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दास व्यापार की त्रासदी से पीड़ित लोगों की याद में आयोजित किया जाता है. यह दिवस हमें दास व्यापार जैसी त्रासदी के ऐतिहासिक कारणों, परिणामों और तरीकों पर सामूहिक रूप से पुनर्विचार करने का अवसर प्रदान करता है. 

8.c. सुजलम अभियान

जल शक्ति मंत्रालय ने हाल ही में ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के अंतर्गत ‘सुजलम’ अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान के द्वारा ग्रामीण स्तर पर अपशिष्ट जल प्रबंधन संबंधी गतिविधियों जैसे- दस लाख सोख-गड्ढों का निर्माण और अन्य ग्रेवाटर प्रबंधन गतिविधियों के माध्यम से अधिक-से-अधिक गाँवों को ओडीएफ प्लस गाँवों में परिवर्तित करने का प्रयास किया जाएगा. इस अभियान को आगामी 100 दिनों के लिये संचालित किया जाएगा. 

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.