Current Affairs Quiz 25 August 2021| कर्रेंट अफेयर्स क्विज 25 अगस्त 2021

By | August 25, 2021

Current Affairs Quiz 25 August 2021 winitra.com प्रत्तियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए कर्रेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Current Affairs Quiz 25 August 2021
Current Affairs Quiz 25 August 2021

Current Affairs Quiz 25 August 2021 winitra.com प्रत्तियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए कर्रेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज (Current Affairs Quiz 25 August 2021) में-राष्ट्रीय पाठ्यक्रम और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Quiz 25 August 2021| कर्रेंट अफेयर्स क्विज 25 अगस्त 2021

1.हाल ही में जर्मनी में भारत का नया राजदूत किसे नियुक्त किया गया है?

a. हरीश पर्वथानेनी

b. विधु नायर

c. राहुल श्रीवास्तव

d. गौरव अहलूवालिया 

2.चीन ने अपने राष्ट्रीय पाठ्यक्रम में निम्न में से किसके विचार शामिल करने एवं पढ़ाने को अनिवार्य कर दिया है?

a. चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन

b. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

c. चीन के पूर्व राष्ट्रपति हु जिन्ताओ

d. चीन के पूर्व राष्ट्रपति सुन यात-सेन 

3.वैश्विक संपत्ति सलाहकार फर्म कुशमैन-वेकफील्ड की तरफ से जारी विनिर्माण जोखिम सूचकांक-2021 में निम्न में से कौन सा देश प्रथम स्थान हासिल किया हैं?

a. नेपाल

b. भारत

c. चीन

d. रूस 

4.न्यूयॉर्क की पहली महिला गवर्नर निम्न में से कौन बन गई हैं?

a. सलीमा मजारी

b. जैनेट डी फिओरे

c. निक्की हेली

d. कैथी होचुल 

5.अफगानिस्तान में भारत द्वारा लोगों को एयरलिफ्ट करने के अभियान को निम्न में से क्या नाम दिया गया है?

a. ऑपरेशन देवी शक्ति

b. ऑपरेशन गरुड़

c. ऑपरेशन महाशक्ति

d. ऑपरेशन काल चक्र 

6.निम्न में से किस आईआईटी संस्थान ने भारत का पहला स्वदेशी मोटर चालित व्हीलचेयर वाहन विकसित किया है?

a. आईआईटी रुड़की

b. आईआईटी कानपुर

c. आईआईटी मद्रास

d. आईआईटी दिल्ली 

7.निम्न में से किस देश ने तीन साल की उम्र के बच्चों के लिए एंटीबॉडी परीक्षण शुरू किया?

a. अफगानिस्तान

b. नेपाल

c. पाकिस्तान

d. इजरायल 

8.भारत और किस देश की सीमा के पास 11,000 फीट की ऊंचाई पर भारत के सबसे ऊंचे हर्बल पार्क का उद्घाटन किया गया?

a. नेपाल

b. चीन

c. पाकिस्तान

d. बांग्लादेश 

Current Affairs Quiz 25 August 2021

उत्तर-

1.a. हरीश पर्वथानेनी

वरिष्ठ राजनयिक हरीश पर्वथानेनी को जर्मनी में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है. विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी. पर्वथानेनी भारतीय विदेश सेवा के 1990 बैच के अधिकारी हैं और फिलहाल विदेश मंत्रालय के दिल्ली मुख्यालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में सेवा दे रहे हैं. 

2.b. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

चीन ने अपने राष्ट्रीय पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव किया है. अब वहां के प्राथमिक स्तर के स्कूलों से लेकर विश्वविद्यालय तक में राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पढ़ाया जाएगा. समाजवाद को लेकर उनके विचारों को चीन के हर युवा को पढ़ना अनिवार्य होगा. चीन के शिक्षा मंत्री ने कहा कि शी जिनपिंग के विचारों को राष्ट्रीय पाठ्यक्रम में शामिल करने से युवाओं में मार्क्सवादी विधारधारा को स्थापित करने में मदद मिलेगी. 

3.c. चीन

वैश्विक संपत्ति सलाहकार फर्म कुशमैन एंड वेकफील्ड ने बयान में कहा कि वैश्विक विनिर्माण जोखिम सूचकांक-2021 में चीन पहले स्थान पर कायम है. यह सूचकांक यूरोप, द अमेरिकाज तथा एशिया-प्रशांत (एपीएसी) के 47 देशों में से वैश्विक विनिर्माण के लिए आकर्षक या लाभ वाले गंतव्यों का आकलन करता है. बयान में कहा गया है कि सबसे अधिक मांग वाले विनिर्माण गंतव्यों में चीन के बाद भारत दूसरे स्थान पर है. इस सूची में अमेरिका तीसरे, कनाडा चौथे, चेक गणराज्य पांचवें, इंडोनेशिया छठे, लिथुआनिया सातवें, थाइलैंड आठवें, मलेशिया नौवें और पोलैंड दसवें स्थान पर है. 

4.d. कैथी होचुल

कैथी होचुल न्यूयॉर्क की पहली महिला गवर्नर बन गई हैं. न्यूयॉर्क स्टेट कैपिटेल में आयोजित निजी समारोह में उन्होंने गवर्नर के पद की शपथ ली. इस अवसर पर न्यूयॉर्क की चीफ जज जैनेट डी फिओरे मौजूद रहीं. होचुल का इस शीर्ष पद शपथ लेना ऐतिहासिक क्षण रहा, क्योंकि यहां की महिलाओं ने हाल ही में पुरुष प्रधान राजनीतिक व्यवस्था के खिलाफ आवाज बुलंद की है.  

5.a. ऑपरेशन देवी शक्ति

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल से भारतीय नागरिकों और अफगानिस्तान सहयोगियों को हिफाजत के साथ वहां से लाने के भारत के जटिल मिशन का नाम ‘ऑपरेशन देवी शक्ति’ रखा गया है. हाल ही में तालिबान के देश पर कब्जा करने के बाद से सरकार अब तक अफगानिस्तान से 800 लोगों को निकाल चुकी है. भारत ने 16 अगस्त को काबुल से 40 भारतीयों को विमान से दिल्ली लाकर लोगों को सुरक्षित लाने के जटिल मिशन की शुरुआत की थी. 

6.c. आईआईटी मद्रास

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास ने भारत का पहला स्वदेशी मोटर चालित व्हीलचेयर वाहन विकसित किया है. इसका उपयोग न केवल सड़कों पर बल्कि ऊबड़-खाबड़ इलाकों में भी किया जा सकता है. नियोबोल्ट’ नाम से बने स्वदेशी मोटर चालित व्हीलचेयर की अधिकतम गति 25 किमी प्रति घंटा है और यह प्रति चार्ज 25 किमी तक की यात्रा कर सकती है. यह व्हीलचेयर यूजर्स को कार, ऑटो रिक्शा या स्कूटर की तुलना में अधिक सुविधा और सेफ्टी प्रदान करती है. 

7.d. इजरायल

इजरायल ने तीन साल की उम्र के बच्चों के लिए एंटीबॉडी परीक्षण शुरू किया ताकि उन टीका लगाने वाले युवाओं की सही संख्या प्राप्त की जा सके जिन्होंने कोरोनोवायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित की है. इजरायल ने पहले से ही 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों का टीकाकरण शुरू कर दिया है. इजराइल का राष्ट्रीय सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण 3 से 12 वर्ष की आयु के विद्यार्थियों पर केंद्रित है जो अभी तक टीकाकरण के लिए योग्य नहीं हैं. 

8.b. चीन

भारत-चीन सीमा से सटे देश के अंतिम गांव माणा के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है. चमोली जिले के माणा गांव में 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित देश का सबसे अधिक ऊंचाई वाला हर्बल गार्डन विकसित किया गया है. उत्तराखंड वन विभाग की अनुसंधान शाखा की ओर से तैयार किए गए इस गार्डन में औषधीय महत्व की 40 प्रजातियों को संरक्षित किया गया है. चमोली जिले में बदरीनाथ मंदिर के पास माणा गांव में वन पंचायत की ओर से उपलब्ध कराई गई करीब तीन एकड़ भूमि पर इस पार्क को केंद्र सरकार की कैंपा योजना के तहत तीन साल में तैयार किया गया है.

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.