Computer Organization in Detail, कंप्यूटर संगठन विस्तार से

Computer Organization in Detail – कम्प्यूटर संगठन में एक डिजाइन के उच्च स्तर के पहलुओं को शामिल किया गया है, जैसे कि मेमोरी सिस्टम, बस संरचना और आंतरिक सीपीयू का डिजाइन।

Computer Organization in Detail

Computer Organization in Detail कंप्यूटर संगठन विस्तार से – कम्प्यूटर संगठन में एक डिजाइन के उच्च स्तर के पहलुओं को शामिल किया गया है, जैसे कि मेमोरी सिस्टम, बस संरचना और आंतरिक सीपीयू का डिजाइन। अपने सरलतम रूप में कम्प्यूटर में पाँच कार्यात्मक इकाइयाँ शामिल हैं, जैसे इनपुट यूनिट, आउटपुट यूनिट मेमोरी यूनिट, अंकगणित, तर्क इकाई और नियंत्रण इकाई। चित्र में कम्प्यूटर सिस्टम की कार्यात्मक इकाइयों को दर्शाया गया है।

  1. इनपुट यूनिटः Input Unit कम्प्यूटर इनपुट यूनिट के माध्यम से एनकोड की गई जानकारी को स्वीकार करता है। मानक इनपुट डिवाइस एक कीबोर्ड है। जब भी कोई कुंजी दबायी जाती है, तो की बोर्ड नियंत्रक सीपीयू / मेमोरी को कोड भेजता है। उदाहरणों में माउस, जॉयस्टिक, ट्रैकर बॉल, लाइट पेन, डिजिटाइजर, स्कैनर आदि शामिल हैं।
  2. मेमोरी यूनिट Memory Unit : मेमोरी यूनिट प्रोग्राम निर्देशों (कोड), डेटा और संगणना के परिणाम आदि को स्टोर करती है। मेमोरी यूनिट को इस प्रकार वर्गीकृत किया जाता है। प्राथमिक मेमोरी एक अर्द्धचालक मेमोरी है जो उच्च गति पर पहुँच प्रदान करती है। रन टाइम प्रोग्राम निर्देश और ऑपरेंड मुख्य मेमोरी में संग्रहित होते हैं। मुख्य मेमोरी को फिर से ROM और RAM के रूप में वर्गीकृत किया गया है। ROM सिस्टम प्रोग्राम और फर्मवेयर रूटीन जैसे BIOS, POST] I, O ड्राइवर्स को रखता है, जो कंप्यूटर के हार्डवेयर को प्रबंधित करने के लिए आवश्यक है। रैम को रीड/राइट मेमोरी या यूजर मेमोरी कहा जाता है, जो रन प्रोग्राम, प्रोग्राम इंस्ट्रक्शन और डेटा को रखता है। जबकि प्राथमिक भंडारण आवश्यक है, यह प्रकृति में अस्थिर है और महँगा है। स्मृति की अतिरिक्त आवश्यकता को सस्ती कीमत पर सहायक स्मृति के रूप में आपूर्ति की जा सकती है।
  3. अंकगणित और तर्क इकाई Arithmentic and Logic Unit : ALU में आवश्यक तर्क सर्किट जैसे योजक, तुलनित्र आदि शामिल हैं, इसके अतिरिक्त गुणन, दो संख्याओं की तुलना आदि के संचालन के लिए भी इसकी आवश्यकता पड़ती है।
  4. आउटपुट यूनिट Output Unit : कम्प्यूटेशन के बाद कम्प्यूटर, आउटपुट यूनिट के माध्यम से परिकलित परिणाम, त्रुटि संदेश आदि देता है। मानक आउटपुट डिवाइस एक वीडियो मॉनीटर, एलसीडी/टीएफटी मॉनीटर है तथा अन्य आउटपुट डिवाइस प्रिंटर, प्लॉटर आदि है।
  5. कंट्रोल यूनिट Control Unit : कंट्रोल यूनिट कंट्रोल सिग्नल जारी करके सभी यूनिटों की गतिविधियों का समन्वय करता है। नियंत्रण इकाई द्वारा जारी किए गए नियंत्रण संकेत डेटा स्थानान्तरण को नियंत्रित करते हैं और फिर उपयुक्त संचालन होते हैं। नियंत्रण इकाई प्रदर्शन की जाने वाली कार्यवाही की व्याख्या या निर्णय लेती है।

एक कम्प्यूटर के संचालन को निम्नानुसार संक्षेपित किया जा सकता हैः

  1. निर्देशों का एक सेट जिसे प्रोग्राम कहा जाता है, कम्प्यूटर की मुख्य मेमोरी में रहता है।
  2. CPU उन निर्देशों को मुख्य मेमोरी से क्रमिक रूप से एक-एक करके प्राप्त करता है, उन्हें डीकोड करता है और ALU में संबंधित डेटा ऑपरेंड पर निर्दिष्ट ऑपरेशन करता है।
  3. संशोधित डेटा और परिणाम एक आउटपुट इकाई पर प्रदर्शित किए जाएँगे।
  4. कम्प्यूटर मशीन के अंदर प्रसंस्करण और डेटा आंदोलन से संबंधित सभी गतिविधियाँ नियंत्रण इकाई द्वारा नियंत्रित होती हैं।

Computer Organization in Detail

Computer Organization in Detail, कंप्यूटर संगठन विस्तार से
Computer Organization in Detail

Block Diagram of Computer System ब्लाक डायग्राम ऑफ कंप्यूटर सिस्टम

सरकारी नौकरी 2024

सोशल मीडिया

व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े
टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ें
फेसबुक ग्रुप में जुड़ें

रोजगार अलर्ट में प्रतिदिन नवीनतम सरकारी नौकरी, रोजगार समाचार, परीक्षा पाठ्यक्रम, समय सारिणी, परीक्षा परिणाम और कई अन्य के लिए हमारे साईट का अनुसरण करते रहें. आपके कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट या ईमेल करें.