Characteristics of Computer and Capability: कंप्यूटर के गुण और क्षमता

By | July 18, 2021

Characteristics of Computer and Capability :- कंप्यूटर के गुणों और क्षमताओ के बारे में विस्तार से जाने.

Characteristics of Computer and Capability
Characteristics of Computer and Capability

Characteristics of Computer and Capability: कंप्यूटर के गुण और क्षमता

Computer :- यह एक ऐसी डिवाइस है जो दिए गए डाटा या इनफार्मेशन पर दिए गए इंस्ट्रक्शन के अनुसार प्रोसेस करता है, कंप्यूटर कहलाता है.

या

कंप्यूटर एक ऐसी प्रोसेसिंग मशीन है जो अव्यवस्थित डाटा को प्रोसेस करके अर्थपूर्ण डाटा में परिवर्तित करती है.

Characteristics of Computer and Capability

कंप्यूटर का महत्त्व उसके निम्नलिखित गुणों के कारण है:-

  1. Speed :- Speed कंप्यूटर की एक मुख्य विशेषता है. कंप्यूटर कोई भी कार्य मानव की तुलना में बहुत अधिक तीव्रता से करता है. एक पावरफुल कंप्यूटर हर सेकंड लगभग 3 Milion कैलकुलेशन करने में सक्षम होता है.
  2. Accuracy (शुद्धता):- कंप्यूटर प्रत्येक प्रक्रिया को पूर्ण accuraccy के साथ क्रियान्वित करता है. Accuraccy के कारण इसमें होने वाले error को दूर करने की क्षमता होती है, यदि फिर भी इसमें error आते है, तो वह सिर्फ मानव की गलतियों और कमियों से होता है.
  3. Reliable :- कंप्यूटर जो output देता है वह बहुत ही reliable (विश्वसनीय) होता है. कंप्यूटर reliable तभी होता है जब programme में दिए गए instructions सही हों. In consistance, Incorrect और Un-reliable Programme और डाटा कंप्यूटर में error लाने के लिए जिम्मेदार होता है.
  4. Repeatitiveness (पुनरावृत्ति) :- जब किसी कार्य विशेष से सम्बंधित निर्देशों का समूह एक बार कंप्यूटर को स्थायी रूप से दिया जाता है, तो जितनी बार हम चाहे, उतनी बार कंप्यूटर उस कार्य को दोहरा सकता है.
  5. Compactness :- आजकल कंप्यूटर आकार में बहुत छोटे होते है, इससे उनको लाना, ले जाना व रख रखाव बहुत आसान होता है.
  6. Deligence :- इससे तात्पर्य होता है की प्रत्येक कार्य के लिए हर समय बराबर श्रम व ध्यान देना, क्योंकि व्यक्ति के opposite कंप्यूटर में थकान, या एकाग्रता की कमी इत्यादि चीजें नहीं होती.
  7. Versatility :- कंप्यूटर एक Versatile Machine है अर्थात कंप्यूटर, साधारण से साधारण कार्य के साथ कठिन से कठिन कार्य भी कर सकता है. पहले यह user के द्वारा विभिन्न प्रकार के इनफार्मेशन, Input या डिवाइस के द्वारा accept करता है और accessकरता है उसके बाद यह दिए गए निर्देश पर Arithmatic or Logical Operation Perform करता है तथा output device द्वारा output generate करता है.
  8. Automation :- इससे तात्पर्य होता है की जब कंप्यूटर पर एक बार कार्य प्रारंभ कर दिया जाता है तो कंप्यूटर बिना किसी help (सहायता) या Intervention (व्यवधान) के उस कार्य को पूरा करता है.
  9. Large Storage Capacity (अधिक संग्रहण क्षमता) :- कंप्यूटर के संग्रहण क्षमता Unlimited होती है. यह उसकी Primary व Secondary Memory की उपलब्धता के कारण है जिसके कारण बहुत अधिक data का संग्रहण किया जा सकता है.
  10. Cost Reduction :- जैसे-जैसे Computerization बहुत तेजी से बढ़ रहा है वैसे-वैसे इसकी cost में बहुत परिवर्तन हो रहे है और यह कम से कम दाम में उपलब्ध हो रहे है जिससे इसका उपयोग हर श्रेणी के लोग कर सकें.

इस topic से आने वाले प्रश्न जिसका उत्तर यही रहेगा वो निम्नानुसार है:-

  1. Specify speed, accuracy, reliability and memory of computer systems?
  2. Describe Capabilities of a Computer Processess?
  3. Explain about the characteristics and capabilities of a computer?
  4. Explain computer systems characteristics and capabilities in detais?

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *