CG Sarkari Naukri 2022 मेडिकल कॉलेज और उनके संबद्ध अस्पतालों में 4 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती

By | November 7, 2022

CG Sarkari Naukri 2022 – छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के 10 मेडिकल कॉलेज और उनके संबद्ध अस्पतालों में 4 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना को मंजूरी दे दी है.

CG Sarkari Naukri 2022 मेडिकल कॉलेज और उनके संबद्ध अस्पतालों में 4 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती
CG Sarkari Naukri 2022

CG Sarkari Naukri 2022 छत्तीसगढ़ सरकारी नौकरी 2022

CG Sarkari Naukri 2022 – छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर आया है. छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के 10 मेडिकल कॉलेज और उनके संबद्ध अस्पतालों में 4 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना को मंजूरी दे दी है और यह भर्ती प्रक्रिया छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल CG VYAPAM के द्वारा पूरा किया जायेगा. लेकिन अभी इस भर्ती में आवेदन शुरू होने में समय लग सकता है, क्योंकि अभी छत्तीसगढ़ में आरक्षण को लेकर छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय द्वारा आदेश दिए जाने के कारण वर्तमान और भविष्य में होने वाले भर्ती परीक्षाओं को या तो स्थगित कर दिया गया है या फिर आरक्षण के फैसले पर सरकार के निर्णय के बाद शुरू किया जायेगा.

छत्तीसगढ़ सरकारी नौकरी 2022

10 मेडिकल कॉलेज और उनके संबद्ध अस्पतालों में तृतीय व चतुर्थ कर्मचारियों में नर्सिंग, पैरामेडिकल स्टाफ, वार्ड ब्वाय और आया के पद शामिल हैं. कॉलेजों और अस्पतालों में अभी तक अलग-अलग लोकल स्तर पर ही भर्ती होती थी, जिससे भर्ती प्रक्रिया में काफी समय लगता था. कॉलेज और अस्पताल अपनी सुविधा और समय के अनुसार भर्ती आयोजित करते थे. जिसके कारण चिकित्सा शिक्षा विभाग ने नए पदों पर भर्ती के लिए छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल व्यापमं से भर्ती कराने की मांग की गई थी. विभाग ने अक्टूबर में इसका प्रस्ताव बनाकर भेजा था, जिसे अब मंजूरी मिली है. पहली बार सेंट्रलाइज्ड भर्ती होने से सभी भर्तियां एक साथ और समय पर होंगी. राज्य में महासमुंद, कोरबा, कांकेर, दुर्ग, रायगढ़ और बाकी कॉलेजों के खाली पदों में व्यापमं से भर्ती होगी.

कांकेर, महासमुंद, कोरबा के अलावा जिन भी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में पद खाली वहां सभी जगहों पर एक साथ भर्ती होगी. इन पदों के अलावा कवर्धा और जांजगीर-चांपा में अगले साल खुलने वाले नए मेडिकल कॉलेजों में 896-896 पदों की मंजूरी के लिए भी शासन के पास प्रस्ताव भेजा गया है. इन पदों को भरने के लिए भी जल्द अनुमति मिलने की संभावना है. गौरतलब है कि सितंबर में स्वास्थ्य सचिव, डीएमई व डीन की बैठक में तृतीय-चतुर्थ श्रेणी की भर्ती में हो रही व्यवहारिक दिक्कतों पर बात हुई थी.

CG Sarkari Naukri 2022

बैठक में अफसरों ने बताया था कि पद खाली रहने की वजह से एक बड़े स्टाफ को दूसरे कामों में लगाना पड़ता है. इससे अस्पताल या कॉलेज के काम प्रभावित होते हैं. जल्दी भर्ती के लिए डीएमई व डीन ने व्यापमं से परीक्षा आयोजित कराने की सलाह दी थी. इस पर स्वास्थ्य सचिव ने सैद्धांतिक सहमति जताई थी. यही कारण है कि इस प्रस्ताव को तत्काल हरी झंडी मिल गई है.

मेडिकल कॉलेजों में डाॅक्टरों की नियमित भर्ती छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग से हो रही है. इनमें असिस्टेंट प्रोफेसर, सीनियर रेसीडेंट, डेमोंस्ट्रेटर व जूनियर रेसीडेंट के पद शामिल है। एसोसिएट प्रोफेसर व प्रोफेसरों की भर्ती पीएससी नहीं करती. दरअसल ये प्रमोशन के पद हैं. हालांकि शासन के प्रस्ताव के बाद डीपीसी पीएससी में ही होती है. संविदा डॉक्टरों की भर्ती कॉलेज की ऑटोनॉमस बॉडी करती है. इसमें नियुक्ति अस्थायी होती है और रेगुलर भर्ती होते ही पद संविदा नियुक्ति खत्म हो जाती है.

प्रदेश में आरक्षण के कारण भर्ती अटक गई है. हाल ही में हाईकोर्ट ने 58 फीसदी आरक्षण को खत्म कर 50 फीसदी आरक्षण देने का आदेश दिया है. दावा किया जा रहा है कि नई भर्तियां इसी फैसले के अनुसार होगी. लेकिन हाई कोर्ट के फैसले को राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. इस वजह से भर्तियों के विज्ञापन जारी करने में थोड़ा समय लग सकता है. राज्य सरकार के स्पष्ट निर्देशों के बाद नई भर्तियों के लिए विज्ञान जारी हो जाएंगे.

कवर्धा और जांजगीर-चांपा के नए मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के लिए 616 व कॉलेजों में 280 समेत 896 पद स्वीकृत हैं. इनमें से 90 फीसदी से ज्यादा पद तृतीय-चतुर्थ श्रेणी के होते हैं. इन अस्पतालों में डॉक्टरों की भर्ती सीजीपीएससी व कॉलेज में प्रोफेसरों की भर्ती ऑटोनॉमस बाॅडी करेगी. तृतीय और चतुर्थ श्रेणी में स्टाफ नर्स, क्लर्क, विभिन्न टेक्नीशियन, रेडियोग्राफर, फार्मासिस्ट, सफाई कर्मी, आया, लैब अटेंडेंट के पद शामिल हैं. जल्द ही इन्हीं पदों पर भर्ती होगी.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

हमारे सोशल ग्रुप से जुड़े

Join Telegram Group

Join Facebook Group

यह भी देखें

Job Alert For Female Jobs

Jobs Alert in Indian Navy

Jobs Alert in UPSC Exam

Bank Jobs Alert

BDS Jobs 2022-23

NTPC Latest Vacancy 2022 Jobs Alert

पाठको को सन्देश

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

CG Latest Govt Jobs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *