छत्तीसगढ़ 10वीं के नतीजे आज|12वीं बोर्ड की परीक्षाएं जून में होने के आसार|पीजी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा 1 जून से, ऑनलाइन होगा पेपर

By | May 19, 2021

CG 10th 12th Exam 2021 :- छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल, रायपुर आज 10वीं के नतीजे सुबह 11 बजे विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जारी करेगा. CG 10th 12th Exam 2021 से सम्बंधित समस्त जानकारी winitra.com के इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त करें.

CG 10th 12th Exam 2021
CG 10th 12th Exam 2021

CG 10th 12th Exam 2021|10वीं के नतीजे आज

CG 10th 12th Exam 2021 :- छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल, रायपुर आज 10वीं के नतीजे सुबह 11 बजे विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जारी करेगा. इस बार न कोंई छात्र फ़ैल होगा, न किसी का रिजल्ट रुकेगा और न ही नक़ल कोंई प्रकरण बनेगा. कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार दसवीं की परीक्षा नहीं हुई है. असाइनमेंट के आधार पर रिजल्ट जारी किये जायेंगे, इसीलिए परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी छात्र पास होंगे. CG 10th 12th Exam 2021 से सम्बंधित समस्त जानकारी winitra.com के इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त करें.

winitra.com पर सरकारी भर्ती से सम्बंधित विवरण जैसे शेक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, वेतन, परीक्षा शुल्क, तथा चयन प्रक्रिया की जानकारी प्रतिदिन दी जाती है. अतः रोजगार, रिजल्ट, प्रतियोगी परीक्षा, प्रवेश पत्र की जानकारी के लिए प्रतिदिन winitra.com पर विजिट कर रोज अपडेट होते रहिये और नवीनतम रोजगार, रिजल्ट, प्रतियोगी परीक्षा, प्रवेश पत्र, समाचार प्राप्त करते रहिये.

संक्रमण कम होने पर 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं जून में होने के आसार, परीक्षा के 15 दिन पहले जारी किया जाएगा शेड्यूल

माध्यमिक शिक्षा मंडल माशिमं द्वारा आयोजित बारहवीं सीजी बोर्ड की परीक्षाएं फिलहाल स्थगित है. पेपर कब से शुरू होंगे? पर्चे का सिस्टम क्या होगा? छात्रों के साथ उनके परिजनों को बेसब्री से इसका इंतजार है. माशिमं ने हालांकि बोर्ड परीक्षाओं की पूरी तैयारी कर ली है. कोरोना का संक्रमण कम होने के बाद सरकार से हरी झंडी मिलने पर जून में परीक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं. परीक्षा के 15 दिन पहले टाइम टेबल जारी किया जाएगा.

अफसरों का कहना है कि परीक्षाएं कैसे ली जाएंगी, यानी ऑफलाइन या ऑनलाइन यह अभी तय नहीं है. इस बारे में शासन से जारी निर्देशों के अनुसार फैसला होगा. बोर्ड ने ऑफलाइन यानी केंद्र में परीक्षाएं आयोजित करने की अपनी ओर से तैयारी पूरी कर ली है. कोरोना का संक्रमण फैलने के पहले जो शेड्यूल तय किया गया था, उसके मुताबिक 3 मई से परीक्षाएं होने वाली थी.

कोरोना संक्रमण की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया. अफसरों के अनुसार उसी समय परीक्षा केंद्र से लेकर परीक्षकों और केंद्राध्यक्षों के नाम और उनकी जिम्मेदारियां तय की जा चुके थीं. परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र व आंसरशीट छपकर आ चुके हैं. उड़न दस्ते गठन की प्रक्रिया भी कुछ जगहों में पूरी कर ली गई थी. इसके अलावा परीक्षा केंद्रों को परीक्षा संबंधी निर्देश भी पहले जारी किए गए थे.

पौने तीन लाख छात्र देंगे बारहवीं बोर्ड की परीक्षा

बारहवीं सीजी बोर्ड की परीक्षा में इस बार करीब पौने तीन लाख छात्र शामिल होंगे. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी है. पिछली बार बारहवीं की परीक्षा के लिए 2200 केंद्र बनाए गए थे. इस बार केंद्रों की संख्या बढ़कर साढ़े छह हजार की गई है.

अफसरों के अनुसार कोरोना संक्रमण की वजह से यह व्यवस्था की गई है. परीक्षा सेंटर ज्यादा होने से छात्रों को एक दूसरे से अलग और दूर-दूर बिठाया जाएगा. परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने की एक वजह ये भी है कि छात्रों को पर्चा देने दूर न जाना पड़े. घर के करीब में परीक्षा देने पहुंचे ताकि उन तक संक्रमण फैलने का खतरा न रहे.

पीजी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा 1 जून से, ऑनलाइन होगा पेपर

पीजी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा एक जून से शुरू होगी. पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने इसकी समय-सारिणी जारी कर दी है. यह परीक्षा भी ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. यानी छात्र घर बैठे पेपर देंगे. वार्षिक परीक्षा का शेड्यूल भी जल्द जारी होगा. विश्वविद्यालय से इसकी तैयारी की जा रही है.

इससे पहले, 24 मई से तृतीय व चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा शुरू होगी. इसकी समय-सारिणी पहले ही जारी की जा चुकी है. इसके तहत नियमित, एटीकेटी व भूतपूर्व छात्र परीक्षा में शामिल होंगे. मार्च में यह परीक्षा शुरू हुई थी. तब ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी. इसके तहत छात्र केंद्र में आकर परीक्षा देते थे. कुछ विषयों की परीक्षा भी हुई थी.

कोरोना संक्रमण की वजह से परीक्षा स्थगित की गई. शेष विषयों की परीक्षा की तैयारी की जा रही है. यह परीक्षा अब ऑनलाइन मोड में होगी. गौरतलब है कि तृतीय व चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा के बाद प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा होगी. इसके तहत एमए, एमकॉम, एमबीए, बीएड, पीजीडीसीए समेत अन्य की परीक्षा होगी.

विश्वविद्यालय के अफसरों का कहना है कि कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार सेमेस्टर के साथ वार्षिक परीक्षा भी ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. सेमेस्टर परीक्षा की समय-सारणी जारी कर दी गई है. वार्षिक परीक्षा के लिए भी शेड्यूल जल्द जारी होगी. जून के पहले-दूसरे सप्ताह से परीक्षा शुरू हो सकती है.

आज का प्रमुख सरकारी नौकरी

यहाँ आवेदन करें :- जनसंपर्क विभाग भर्ती 2021

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यही आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे whatsapp ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे

whatsapp ग्रुप ज्वाइन करेंयहाँ क्लिक करे
फेसबुक ग्रुप से जुड़ेयहाँ क्लिक करे
सोशल मीडिया से जुड़े

महत्वपूर्ण नियुक्तियां

12वीं पास नौकरीAIIMS Jobs
Bank JobsBE BTech BSC Eng के लिए जॉब
CG पशुपालन विभाग भर्तीCurrent Affairs Hindi
Driver Peon Chowkidar JobsGovernment Job
ITI Jobs & Recruitment 2021NHM CG Recruitment
Railway Recruitmentअन्य नौकरियां
नवीनतम सरकारी नौकरीपरीक्षा रिजल्ट एडमिशन
यूनिवर्सिटी कॉलेज जॉब्सरोजगार सहायक भर्ती
बिहार जॉब्समध्यप्रदेश जॉब्स
राजस्थान जॉब्सउत्तरप्रदेश जॉब्स
छत्तीसगढ़ जॉब्सछत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग भर्ती
छत्तीसगढ़ व्याख्याता पद भर्तीछत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग भर्ती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *