Career: नई तकनीक में बनाये अपना करियर| Career in New Technology

By | June 16, 2022

Career in New Technology – यह समय कॉलेज और दुसरे शिक्षण संस्थानों में प्रवेश का समय चल रहा है. और बहुत सारे युवा इस बात से परेशान रहते है की वो 12वीं और स्नातक के बाद अपना करियर किस क्षेत्र में बनायें. ऐसे ही युवाओं की मदद के लिए हमने यह पोस्ट (नई तकनीक में बनाये अपना करियर) आपके साथ शेयर किया है, ताकि युवाओं को करियर बनाने में मदद मिल सकें.

करियर: नई तकनीक में बनाये अपना करियर| Career in New Technology
Career in New Technology

Career in New Technology

नई तकनीक में बनाये अपना करियर तकनीक जैसे-जैसे बदल रही है, नौकरी के विकल्प भी बढ़ते जा रहे हैं. स्मार्ट तकनीक ने ऐसे कई विकल्प दिए हैं, जिन्हें युवा बतौर कॅरियर चुन सकते हैं. कुछ समय पहले तक तकनीक के क्षेत्र में अधिकतर लोग सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, ग्राफिक डिज़ाइनिंग या प्रोडक्ट डिज़ाइनिंग आदि को कॅरियर के तौर पर चुनते थे, किंतु अब तकनीक के क्षेत्र में नए प्रयोग होने के साथ-साथ विकल्प भी बढ़ चुके हैं. अब युवाओं का रुझान सायबर या वर्चुअल रियलिटी जैसी स्मार्ट तकनीक की तरफ़ बढ़ रहा है. बारहवीं में भौतिक विज्ञान, रसायन शास्त्र और गणित विषयों में उत्तीर्ण छात्र स्मार्ट तकनीक में अपना कॅरियर बना सकते हैं.

निचे दिए गए इन क्षेत्रों में बनायें अपना करियर

मोशन ग्राफिक्स
इंडस्ट्रीयल डिज़ाइन
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

नई तकनीक में बनाये अपना करियर

मोशन ग्राफिक्स

ग्राफिक डिज़ाइनिंग और एनिमेशन के अलावा मोशन ग्राफिक चुन सकते हैं. इसमें ग्राफिक डिज़ाइन, फोटो और अक्षरों में साउंड और एनिमेशन डालकर रचनात्मक तरीक़े से पेश किया जाता है. इन दिनों फिल्मों या वीडियो गेम्स के लिए इसकी आवश्यकता होती है. कई वेबसाइट्स, सोशल मीडिया पेज या विज्ञापनों में भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके लिए किसी प्रतिष्ठित संस्थान से ट्रेनिंग ले सकते हैं. ऑनलाइन सर्टिफाइड कोर्स भी उपलब्ध हैं.

इंडस्ट्रीयल डिज़ाइन

इंडस्ट्रीयल डिज़ाइनिंग एक ऐसी रचनात्मक कला है जिसमें उपभोक्ता की दृष्टि से व्यावसायिक औद्योगिक प्रयोग के लिए उपकरण तैयार किए जाते हैं. उपकरण को कौन इस्तेमाल करेगा उस आधार पर शोध किया जाता है. फिर उस वस्तु का स्केच तैयार किया जाता है. स्केच के दौरान डिज़ाइन और तकनीक यानी कि वह उपकरण कैसा दिखेगा और कैसे काम करेगा, इन पर काम किया जाता है. इसमें कला और इंजीनियरिंग की अहम भूमिका होती है. इंडस्ट्रीयल डिज़ाइन में स्नातक डिग्री ले सकते हैं.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

इसका काम ऐसी मशीन या कंप्यूटर को तैयार करना है जो बिल्कुल मनुष्य के मस्तिष्क की तरह काम करता है. स्मार्ट असिस्टेंट, रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर, चेहरे पहचानने वाले सॉफ्टवेयर (फेशियल रिकॉगनाइजेशन सॉफ्टवेयर) आदि को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की तकनीक से तैयार किया जाता है. इसी तकनीक की मदद से उपभोक्ताओं को उनकी पसंद के आधार पर ओटीटी प्लेटफॉर्म्स और म्यूज़िक एप्स पर सीरीज़ या संगीत की सलाह भी मिलती है. यहां तक की ऑनलाइन शॉपिंग में भी इस तकनीक का इस्तेमाल होता है.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

हमारे सोशल ग्रुप से जुड़े

Join Telegram Group

Join Facebook Group

यह भी देखें

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

Govt Jobs 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *