Sun. Sep 19th, 2021
BPSC 66th Bihar CCE Exam

BPSC 66th Bihar CCE Exam- बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट यानी bpsc.bih.nic.in पर 66 वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (प्री) परीक्षा 2020 (66 वीं CCE) के लिए Admit Card और List of Rejected Candidates के बारे में एक महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की है.

BPSC 66th Bihar CCE Exam
BPSC 66th Bihar CCE Exam Admit Card & List of Rejected Candidates

BPSC 66th Bihar CCE Exam Admit Card & List of Rejected Candidates

BPSC 66th Bihar CCE Exam Admit Card & List of Rejected Candidates- बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट यानी bpsc.bih.nic.in पर 66 वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (प्री) परीक्षा 2020 (66 वीं CCE) के लिए Admit Card और List of Rejected Candidates के बारे में एक महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की है. हमारे इस पोस्ट में आप एडमिट कार्ड चेक और डाउनलोड कर सकते है.

BPSC 66th नोटिस के अनुसार, बिहार 66 वीं सिविल सेवा के लिए प्रारंभिक परीक्षा 27 दिसंबर 2020 (रविवार) को राज्य के 35 जिलों के अंतर्गत 888 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने वाली है. उसी का एडमिट कार्ड आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा. BPSC 66th एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक की जानकारी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट और समाचार पत्रों के माध्यम से अपडेट की जाएगी.

सरकारी भर्ती से सम्बंधित विवरण जैसे शेक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, वेतन, परीक्षा शुल्क, तथा चयन प्रक्रिया की जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है. winitra.com पर प्रतिदिन समस्त सरकारी नौकरियों की जानकारी दी जाती है. अतः रोजगार की जानकारी के लिए प्रतिदिन winitra.com पर विजिट कर रोज अपडेट होते रहिये और नवीनतम रोजगार समाचार प्राप्त करते रहिये.

BPSC 66th Admit  Card and Exam Notice PDF

आयोग ने अस्वीकार किए गए उम्मीदवारों की अस्वीकृति सूची अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है. बिहार 66 वीं प्री परीक्षा के लिए कुल 782 अभ्यर्थी रिजेक्ट हुए हैं उसमे अंडरएज (01.08.2020 के रूप में 20 वर्ष से कम) और ओवर एज (01.08.2020 से अधिक आयु 37 वर्ष से अधिक) के कारण आवेदन खारिज किये गए है. ये उम्मीदवार 16 दिसंबर 2020 तक शाम 5 बजे (बुधवार) तक ईमेल के माध्यम से अपनी आपत्ति bpscpat.bih@nic.in पर भेज सकते हैं. वे अस्वीकृत उम्मीदवारों की सूची नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से देख सकते हैं.

BPSC 66th Rejected Candidates List

BPSC 65th परीक्षा पद्धति:- परीक्षा में 150 अंकों के सामान्य अध्ययन, सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स पर वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे. परीक्षा की अवधि 2 घंटे है. कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा. प्रश्न पत्र की भाषा हिंदी और अंग्रेजी द्विभाषी होगी.

अन्य सरकारी नौकरियां

IBPS Specialist Officer (AFO) Admit Card Released

NIRD&PR Recruitment 510 Coordinator Fellow Resource Person and Other Post

CEIL Recruitment Apply for 109 Engineer Sr Engineer & Other Post

AAI Recruitment Apply Online for 180 Apprentice Post

Health Department Sarguja Recruitment- सरगुजा स्वास्थ्य विभाग भर्ती

RPSC School Lecture Admit Card Released Download Sanskrit Education Call Letter

Korea Health Department Recruitment-कोरिया जिला स्वास्थ्य विभाग भर्ती

Bihar Police Driver Constable Admit Card

UPSC EPFO Exam 2021 Enforcement Officer /Accounts Officer

Contract Recruitment of Retired AO/AAO Officer from LIC- LIC से रिटायर हुए बीमा सहायक अधिकारी की CGMFPFED में संविदा नियुक्ति

Skill Development Authority Korea Counselor Post Recruitment-कोरिया जिला काउंसलर पद भर्ती

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि, BPSC 66 वीं प्रारंभिक परीक्षा केवल योग्यता के लिए है जिसका अर्थ है कि इस चरण में प्राप्त अंकों को अंतिम मेरिट सूची के लिए नहीं गिना जाएगा.

BPSC 66th परीक्षा Syllabus:

  • General Science
  • History of India and Bihar
  • Rivers (Bihar)
  • Geography of India & Bihar
  • India’s polity
  • Indian economy
  • National/International Current Affairs
  • The economy of Bihar after Freedom
  • Indian Movements and Contribution of Bihar

परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को BPSC 66 वीं मेन्स परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, जिसके बाद साक्षात्कार होगा. अंतिम मेरिट सूची 1020 अंकों (900 मेन्स + 120 साक्षात्कार के लिए) से तैयार की जाएगी.

बिहार प्रोबेशन के लिए कुल 733 उपलब्ध हैं जिसमे अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, उप पुलिस अधीक्षक, जिला अध्यक्ष, कैदी, जेल और सुधार सेवाएं निरीक्षणालय, सहायक आयुक्त, राज्य कर, निर्वाचन अधिकारी, योजना अधिकारी / जिला योजना अधिकारी (राजपत्रित) अधिकारी, सेवा (परिवीक्षा अधिकारी), अतिरिक्त जिला परिवहन अधिकारी, नगरपालिका के कार्यकारी अधिकारी, खाद्य और आपूर्ति निरीक्षक, श्रम प्रवर्तन अधिकारी (गैर-राजपत्रित) राजस्व अधिकारी और खंड पंचायत राज अधिकारी (बिहार पंचायत सेवा) आदि शामिल है.

इन्हें भी देखे:-

नवीनतम रोजगार समाचार एवं अपडेट के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को ज्वाइन करे यहाँ क्लिक करे.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *