Bihar Teacher Recruitment 2021| प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के 40518 पद तथा माध्यमिक विद्यालयों में 5334 पद

By | September 9, 2021

Bihar Teacher Recruitment 2021 बिहार प्राथमिक विद्यालयों और माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक नौकरी की तलाश करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है क्योंकि बिहार सरकार द्वारा प्रधानाध्यापक के बंपर रिक्तियों को अधिसूचित किया गया है.

Bihar Teacher Recruitment 2021
Bihar Teacher Recruitment 2021

Bihar Teacher Recruitment 2021 बिहार प्राथमिक विद्यालयों और माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक नौकरी की तलाश करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है क्योंकि बिहार सरकार द्वारा प्रधानाध्यापक के बंपर रिक्तियों को अधिसूचित किया गया है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 7 सितंबर को, बिहार सरकार ने प्राथमिक विद्यालयों में 40518 और माध्यमिक विद्यालयों में 5334 रिक्त पदों को भरने के लिए मंजूरी दे दी है. मंगलवार को नीतीश कैबिनेट में यह फैसला लिया गया है.

Bihar Teacher Recruitment 2021

Bihar Teacher Recruitment 2021 शिक्षा विभाग के नियंत्रणाधीन प्राथमिक विद्यालयों एवं माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों की भर्ती हेतु स्वीकृति प्रदान की गयी है, जबकि पंचायती राज्य संस्था एवं नगर निगम के अंतर्गत प्रारम्भिक शिक्षक एवं नगर प्राथमिक शिक्षक के 40518 पद स्वीकृत किये गये हैं. अब पंचायती राज्य संस्थान में माध्यमिक विद्यालयों और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों के लिए कुल 5334 रिक्तियां भरी जाएंगी.

बिहार हेड मास्टर अधिसूचना जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर आने की उम्मीद है. आवेदन प्रक्रिया भी अधिसूचना जारी होने के बाद शुरू होगी.

बी.एड योग्यता वाले उम्मीदवार उक्त भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे. हालांकि, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भर्ती विज्ञापन जारी होने तक विस्तृत पात्रता मानदंड की प्रतीक्षा करें. विस्तृत अधिसूचना जारी होने के बाद राज्यवार रिक्ति विवरण भी उपलब्ध होगा.

Bihar Teacher Recruitment 2021 रिक्ति विवरण

प्राथमिक विद्यालय – 40518 पद
माध्यमिक विद्यालय – 5334 पद

Bihar Teacher Recruitment 2021 पात्रता मापदंड

शैक्षणिक योग्यता – अधिसूचना जरी होने के बाद जल्द जारी किया जायेगा.

आयु सीमा – अधिसूचना जरी होने के बाद जल्द जारी किया जायेगा.

वेतनमान – अधिसूचना जरी होने के बाद जल्द जारी किया जायेगा.

चयन प्रक्रिया – अधिसूचना जरी होने के बाद जल्द जारी किया जायेगा.

आवश्यक दस्तावेज – अधिसूचना जरी होने के बाद जल्द जारी किया जायेगा.

आवेदन शुल्क – अधिसूचना जरी होने के बाद जल्द जारी किया जायेगा.

Bihar Teacher Recruitment 2021 आवेदन प्रक्रिया

अधिसूचना जारी होने के बाद उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया की जांच कर सकेंगे.

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा पहले ही 45500 शिक्षकों और 5300 प्रधानाध्यापकों की भर्ती की घोषणा की जा चुकी है. 1994 के बाद यह पहला मौका होगा जब बिहार के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति लोक सेवा आयोग के माध्यम से की जाएगी. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि 2006 से अब तक बहाली योजना इकाइयों का अनुभव अच्छा नहीं रहा है. शिक्षा के साथ शिक्षकों की गुणवत्ता पर उठ रहे सवाल को लेकर विभाग ने इस बार बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से बहाली कराने का फैसला किया है. हालांकि 50 हजार से अधिक पदों पर शिक्षकों की बहाली कब होगी इसकी कोई समय सीमा तय नहीं की गई है. हालांकि शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों की बहाली को लेकर नियम जारी कर दिए गए हैं. शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने बताया था कि इसके लिए अलग कैडर बनाया जाएगा.

इन्हें देखें – बिहार सरकारी नौकरी 2021

TMC Jobs Bharti Recruitment 2021| टाटा मेमोरियल सेंटर भर्ती 2021

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.