Bank Holiday October 2022| अगले 14 दिनों में 9 दिन रहेंगें बैंक बंद, जिसमें 3 दिन लगातार बंद, देखें पूरी लिस्ट

By | October 17, 2022
Bank Holiday October 2022| अगले 14 दिनों में 9 दिन रहेंगें बैंक बंद, जिसमें 3 दिन लगातार बंद, देखें पूरी लिस्ट
Bank Holiday October 2022

Bank Holiday October 2022| अगले 14 दिनों में 9 दिन रहेंगें बैंक बंद, जिसमें 3 दिन लगातार बंद, देखें पूरी लिस्ट

Bank Holiday October 2022

Bank Holiday October 2022 – अभी इस अक्टूबर महीने में आधा महीना निकल चूका है. त्योहारों के कारण इस महीने के शुरुआती दोनों हफ्ते में काफी छुट्टियाँ पड़ी है, जिसके कारण बैंक बहुत ज्यादा इस महीने में नहीं खुल पायें है. उस पर भी इस महीने अगले 14 दिन यानी 18 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक बैंकों में 9 दिनों का बंद आ रहा है. जी हाँ आपने बिलकुल ठीक पढ़ा है. अगले 14 दिनों में से 9 दिन बैंकों में छुट्टियाँ पड़ रही है. इसलिए अगर आपकों बैंकों में कोई जरूरी काम है तो उसे जल्द से जल्द निपटा लें.

बैंक छुट्टी अक्टूबर 2022

बैंकों में छुट्टियाँ रिज़र्व बैंक के कैलेंडर के अनुसार चलता है और रिज़र्व बैंक के कैलेंडर के अनुसार 17 अक्टूबर के बाद दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाईदूज सहित अन्य कई अवसरों और त्योहारों पर बैंक बंद रहेंगे. इसमें राज्यों और शहरों में बैंकों में पड़ने वाली छुट्टियाँ अलग – अलग होती है. भारत में कई राज्यों में वहां के स्थानीय त्योहारों पर बैंकों में अवकाश होता है. इसलिए सभी से अनुरोध है की आप सभी निचे दिए जा रहे लिस्ट देख ले की आपके शहर में बैंकों में छुट्टियाँ अर्थात अवकाश कब – कब रहेगा.

अक्टूबर बैंक हॉलिडे लिस्ट

तारीखबंद रहने का वजहकहाँ कब बैंक बंद रहेंगें
18 अक्टूबरकटी बीहूगुवाहाटी
22 अक्टूबरचौथा शनिवारसभी जगह
23 अक्टूबररविवारसभी जगह
24 अक्टूबरकाली पूजा / दीवाली / दीपावली / (लक्ष्मी पूजा / नरक चतुर्दशी)गंगटोक, हैदराबाद और इम्फाल को छोड़कर सभी जगह
25 अक्टूबरलक्ष्मी पूजा / दीपावली / गोवर्धन पूजागंगटोक, हैदराबाद, इम्फाल और जयपुर
26 अक्टूबरगोवर्धन पूजा / विक्रम संवत नव वर्ष दिवस / भाई दूज/ भाई बिज/ दीपावली(बाली प्रतिपदा) / लक्ष्मी पूजा / प्रवेश दिवस अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपूर, लखनऊ, मुंबई, शिमला, नागपुर और श्रीनगर
27 अक्टूबरभाईदूज / चित्रगुप्त जयंती / लक्ष्मी पूजा / दीपावली / निंगोल / चकौबागंगटोक,इम्फाल और कानपूर
30 अक्टूबररविवारसभी जगह
31 अक्टूबरसरदार वल्लभ भाई पटेल जन्मदिन/ सूर्य षष्ठी डाला छठ/ छठ पूजाअहमदाबाद, पटना और रांची

इसके आलावा अलग – अलग राज्यों में अलग-अलग कारणों से बैंकों में अवकाश रहेगा.

RBI Bank Holiday List 2022 देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

22 से 24 अक्टूबर तक बैंक बंद

इस महीने के 22 अक्टूबर से 24 अक्टूबर 2022 को सभी जगह बैंकों में अवकाश रहेगा. इसमें 22 अक्टूबर को चौथा शनिवार और 23 अक्टूबर को रविवार के कारण बैंक में अवकाश रहेगा और 24 अक्टूबर को दीपावली त्यौहार होने के कारण गंगटोक, हैदराबाद और इम्फाल को छोड़कर बाकी जगहों पर बैंकों में अवकाश रहेगा. इसके साथ हि 25 अक्टूबर को जयपुर में अवकाश रहेगा.

दीपावली पर शेयर बाजार भी बंद रहेगा

भारत में भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market) 24 अक्टूबर को दिवाली और 26 अक्टूबर को दिवाली बलिप्रतिपदा के कारण बंद रहेंगे. हालांकि दिवाली के दिन शेयर बाजार एक घंटे (शाम 6.15 से 7.15 बजे तक) के स्पेशल सेशन के लिए खुलेंगे. इस दिन एक घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग होगी.

वहीं मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया (MCX) का कारोबार 24 और 26 अक्टूबर को फर्स्ट हाफ (रात 9 से 5 बजे के बीच) बंद रहेगा. शनिवार और रविवार को भी बाजार बंद रहेंगे.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

हमारे सोशल ग्रुप से जुड़े

Join Telegram Group

Join Facebook Group

यह भी देखे

पाठको को सन्देश

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

Bank Jobs Alert

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *