अटल पेंशन योजना 2022| Atal Pension Yojana 2022 मिलेगी 60 हजार पेंशन See the Details

By | June 28, 2022

Atal Pension Yojana 2022 – अटल पेंशन योजना PM Atal Pension Yojana भारत सरकार की एक गारंटीकृत पेंशन योजना है. पीएफआरडीए (PFRDA) द्वारा प्रशासित है भारत के किसी भी नागरिक को 18-40 वर्ष के आयु वर्ग के बीच बैंक या डाकघर शाखाओं के माध्यम से शामिल होने की अनुमति देता है जहां किसी का बचत बैंक खाता है.

अटल पेंशन योजना 2022| Atal Pension Yojana 2022 मिलेगी 60 हजार पेंशन See the Details
Atal Pension Yojana 2022

Atal Pension Yojana 2022

अटल पेंशन योजना 2022 – अटल पेंशन योजना PM Atal Pension Yojana भारत सरकार की एक गारंटीकृत पेंशन योजना है. पीएफआरडीए (PFRDA) द्वारा प्रशासित है भारत के किसी भी नागरिक को 18-40 वर्ष के आयु वर्ग के बीच बैंक या डाकघर शाखाओं के माध्यम से शामिल होने की अनुमति देता है जहां किसी का बचत बैंक खाता है. इस योजना के तहत एक ग्राहक को 60 वर्ष की आयु से उसके योगदान के आधार पर 1000 रुपये से 5000 रुपये प्रति माह की न्यूनतम गारंटी पेंशन Pension प्राप्त होगी.

PM Atal Pension Yojana

PM Atal Pension Yojana
PM Atal Pension Yojana

सरकार असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है. पेंशन Pension का भुगतान अभिदाता के पति या पत्नी को किया जाएगा. अभिदाता और पति या पत्नी दोनों की मृत्यु होने पर अभिदाता की 60 वर्ष की आयु तक संचित पेंशन राशि नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी. यह योजना 266 पंजीकृत एपीवाई सेवा-प्रदाताओं के माध्यम से वितरित की जाती है जिसमें बैंकों और डाक विभाग की विभिन्न श्रेणियां शामिल हैं. चूंकि यह अटल पेंशन योजना Pradhan Mantri Atal Pension Yojana केवल बचत बैंक खाते वाले आवेदकों के लिए उपलब्ध है. इसलिए पीएफआरडीए नियमित रूप से सभी बैंकों को अपने मौजूदा और संभावित ग्राहकों तक इसकी पहुंच के लिए योजना को बढ़ावा देने की सलाह देता है.

इन्हें भी देखें – प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana मिलेगी दुगुनी राशि, देखें सरकारी अपडेट

Pradhan Mantri Atal Pension Yojana – चालू वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान 28 लाख से अधिक नए APY खाते खोले गए हैं. कुल मिलाकर 25 अगस्त 2021 तक अटल पेंशन योजना PM Atal Pension Yojana के तहत नामांकन 3.30 करोड़ को पार कर गया है. 25 अगस्त 2021 तक APY के तहत कुल नामांकन में से लगभग 78% ग्राहकों ने 1000 रुपये पेंशन योजना का विकल्प चुना है. जबकि लगभग 14% ने 5000 रुपये पेंशन Pension योजना के लिए चुना है. इसके अलावा लगभग 44% महिला ग्राहक हैं और नामांकित होने वाले लगभग 44% ग्राहक बहुत कम उम्र के हैं और 18-25 वर्ष के आयु वर्ग के हैं.

अटल पेंशन योजना के लाभ – वृद्ध भारतीयों को सुरक्षा प्रदान करेगी और साथ ही समाज के निम्न और निम्न मध्यम वर्ग के बीच बचत और निवेश की संस्कृति को बढ़ावा देगी. इस अटल पेंशन योजना Atal Pension Yojana का सबसे बड़ा लाभ समाज के गरीब वर्ग को मिल सकता है. भारत सरकार ने पांच साल की अवधि के लिए उपयोगकर्ता के योगदान का 50 प्रतिशत या एक वर्ष में INR 1000 (जो भी कम हो) का योगदान करने का निर्णय लिया है. हालांकि इस पेंशन (Pension) का लाभ केवल उन लोगों को मिलेगा जो आयकर दाता नहीं हैं और जो 31 दिसंबर 2015 से पहले इस योजना में शामिल हुए हैं.

ये भी देखें – अग्निपथ योजना क्या है| What is Agnipath Scheme to Recruitment Agniveers in Armed Force

अटल पेंशन योजना की विशेषताएं

  • यह अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा प्रशासित और प्रबंधित की जाती है.
  • योजना की परिपक्वता पर देय मासिक पेंशन की गारंटी है. INR 1000 INR 2000 INR 3000 INR 4000 और INR 5000 के पांच पेंशन राशि विकल्प हैं और आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कोई भी राशि चुन सकते हैं.
  • यदि आप गारंटीशुदा पेंशन (Pension) प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको योजना की पूरी अवधि के दौरान APY योजना में योगदान करना होगा. योगदान राशि उस पेंशन राशि पर निर्भर करती है जिसे आप चुनते हैं. और जिस उम्र में आप APY योजना का विकल्प चुनते हैं.
  • योजना में अंशदान मासिक त्रैमासिक या अर्धवार्षिक किया जा सकता है. यह योगदान आपके उस बैंक खाते से स्वतः डेबिट हो जाता है जिसके माध्यम से आप इस योजना का विकल्प चुनते हैं.
  • अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के परिपक्व होने की आयु 60 वर्ष है. एक बार जब आप 60 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेते हैं तो आपको बनाए गए कोष से गारंटीड पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा.

अटल पेंशन योजना का चुनाव कैसे करें

आप किसी भी बैंक या डाकघर के माध्यम से अटल पेंशन योजना (PM Atal Pension Yojana) की सदस्यता ले सकते हैं. जिसमें आपका बचत खाता है. APY खाता आपके बैंक द्वारा दी जाने वाली नेट बैंकिंग सुविधा या इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन खोला जा सकता है.

आप अपने बैंक या डाकघर की उस शाखा में भी जा सकते हैं जिसमें आपका बचत खाता है. खाता खोलने का फॉर्म भरें आधार कार्ड की प्रति जमा करें और खाता खोलें. पेंशन (Pension) प्रक्रिया सरल आसान और त्वरित है. यदि आप बैंक के मौजूदा ग्राहक हैं या डाकघर के साथ एक मौजूदा खाता है तो आवेदन को जल्द से जल्द सत्यापित और स्वीकार किया जाता है और आप अटल पेंशन योजना योजना के लिए बचत शुरू कर सकते हैं.

अधिसूचनाअटल पेंशन योजना 2022
योग्यता18 वर्ष से 40 वर्ष के भारतीय नागरिक

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

हमारे सोशल ग्रुप से जुड़े

Join Telegram Group

Join Facebook Group

यह भी देखें –

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

सरकारी नौकरी लाइव अपडेट

Leave a Reply

Your email address will not be published.