Assistant Professor Recruitment 2020/राजस्थान असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2020

By | November 3, 2020

Assistant Professor Recruitment 2020:-राजस्थान असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2020-राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कॉलेज शिक्षा विभाग के लिए राजस्थान शिक्षा सेवा (महाविद्यालय शाखा) नियम 1986 के अंतर्गत असिस्टेंट प्रोफेसर के विभिन्न विषयों के लिए 918 पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं उक्त पद स्थाई है तथा विभाग से प्राप्त कुल रिक्त पदों की संख्या में वृद्धि की जा सकती है। आवेदन तथा अन्य जानकारी के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग के विभागीय वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in या www.winitra.com पर जा सकते हैं।

Assistant Professor Recruitment 2020/राजस्थान असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2020
Assistant Professor Recruitment 2020

Assistant Professor Recruitment 2020

Assistant Professor Recruitment 2020: विवरण:-

पद का नाम              :-           असिस्टेंट प्रोफेसर

पद संख्या                :-           918

आवेदन प्रक्रिया            :-           ऑनलाइन

आवेदन प्रारम्भ् तिथी    :-           09/11/2020  

आवेदन अंतिम् तिथी     :-           08/12/2020

Latest Job

पात्रता मापदंड:-

  1. शैक्षणिक योग्यता विवरण:- किसी भारतीय विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विदेशी विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री के साथ कम से कम 55% अंकों के साथ अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड (या जहां भी ग्रेडिंग सिस्टम में समतुल्य ग्रेड हो)।
  2. उपरोक्त योग्यताओं को पूरा करने के अलावा, उम्मीदवार ने यूजीसी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नीट) clear कर ली हो तथा CSIR, या इसी तरह की परीक्षा UGC जैसे SLET / SET पास की हो।
  3. वह उम्मीदवार जिन्होंने Ph.D. डिग्री UGC के norms के अनुसार प्राप्त की है उन्हें  सहायक प्रोफेसर की भर्ती और नियुक्ति के लिए नेट / एसएलईटी / एसईटी की न्यूनतम पात्रता शर्त की आवश्यकता से छूट दी जाएगी।
  4. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा, वर्ग अति पिछड़ा वर्ग एवं निशक्तजन वर्ग के अभ्यर्थियों को पात्रता शैक्षणिक योग्यता में 5% अंकों की छूट दे होगी।
  5. दिनांक 19.09.1991 से पूर्व स्नातकोत्तर स्तर की डिग्री प्राप्त अभ्यर्थियों को पीएचडी उपाधि धारण करने पर स्नातकोत्तर स्तर में 5% की छूट देकर 55 से 50%

आयु सीमा:- दिनांक 01.07.2020 को न्यूनतम 21 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष से कम। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा, वर्ग अति पिछड़ा वर्ग एवं निशक्तजन वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार आयु में छुट प्रदान की गई है उसके लिए आप विभागीय वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in/news पर जाकर विवरण ले सकते है.

चयन प्रक्रिया :- उक्त पद लिखित प्रतियोगी परीक्षा एवं साक्षात्कार के माध्यम से भरे जाएंगे।

परीक्षा का स्थान माह:- परीक्षा स्थान व तिथि के संबंध में यथा समय सूचित कर दिया जाएगा।

परीक्षा योजना पाठ्यक्रम:- परीक्षा वस्तुनिष्ठ रूप में (ऑनलाइन/ ऑफलाइन) ली जाएगी। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम आयोग की वेबसाइट पर शीघ्र ही जारी कर दिया जाएगा।

आवेदन की तिथि:- दिनांक 9.11.2020 से दिनांक 8.12.2020 रात्रि 12:00 तक।

परीक्षा शुल्क :-

1. सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग एवं राजस्थान के क्रीमी लेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक हेतु 350/-

2. राजस्थान के नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक हेतु 250/-

3. समस्त निशक्तजन राजस्थान की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा जिनकी परिवारिक आय 2.50 लाख से कम है के आवेदकों हेतु 150/-

ऑनलाइन आवेदन भरने हेतु दिशा निर्देश:-

1. उक्त पद हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पूर्व सर्वप्रथम अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के संबंध में दिए गए दिशा-निर्देशों का विस्तृत विज्ञापन एवं संबंधित सेवा नियम का अध्ययन आवश्यक रूप से कर लेवे तदुपरांत ही अभ्यर्थी  ऑनलाइन आवेदन करें।

2. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध Apply Online link को click कर अथवा SSO  पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से Login कर Citizen Apps (G2C) में उपलब्ध recruitment-portal का चयन करना होगा।

3. रिक्रूटमेंट पोर्टल पर आधार आधारित वन टाइम रजिस्ट्रेशन ओटीआर भी कर अभ्यर्थी परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

4. अभ्यर्थियों को परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के पश्चात रिक्रूटमेंट पोर्टल पर उपलब्ध भुगतान सुविधा से परीक्षा शुल्क का भुगतान कर आवेदन पत्र क्रमांक जनरेट करना होगा।

5. अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क जमा करवाने हेतु अन्य किसी पोर्टल अथवा सुविधा का उपयोग नहीं करें।

6. अभ्यर्थियों का उक्त परीक्षा शुल्क जमा करने की सुविधा में किसी भी प्रकार का शुल्क रिफंड नहीं किया जाएगा।

7. अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क का भुगतान आवेदन की अंतिम दिनांक से पूर्व सुनिश्चित करें ताकि किसी प्रकार की भुगतान संबंधित ट्रांजैक्शन का लंबित सत्यापन समय रहते हो सके।

8. आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात आवेदन पत्र क्रमांक आवश्यक रूप से प्राप्त होगा और यदि आवेदन पत्र क्रमांक अंकित या प्राप्त नहीं हुआ है तो इसका अर्थ यह है कि उसका आवेदन पत्र जमा नहीं हुआ है। आवेदन पत्र के preview को आवेदन submit नहीं माना जाएगा।

9. आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करते समय अगर किसी प्रकार की कोई समस्या हो तो रिक्रूटमेंट पोर्टल पर दिए गए हेल्पडेस्क नंबर या ईमेल पर संपर्क करें।

10. आवेदक जिस श्रेणी के तहत आवेदन करने हेतु पात्र हैं उसी श्रेणी में ऑनलाइन आवेदन करें।

11. राजस्थान राज्य के अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक तथा राजस्थान राज्य के भिन्न राज्यों की अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आवेदक सामान्य वर्ग के अंतर्गत आते हैं। अतः ऐसे आवेदकों को सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान करते हुए सामान्य वर्ग के अंतर्गत ही आवेदन करना होगा।

12. अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के पश्चात आवेदन पत्र व परीक्षा शुल्क रसीद की हार्ड कॉपी का प्रिंट आवश्यक रूप से निकाल लेवे।

13. आयोग द्वारा अभ्यर्थी से उक्त प्रक्रिया अनुसार ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के अतिरिक्त किसी भी परिस्थिति में किसी भी प्रकार की कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन हाथ से भरा हुआ आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। और अधिक जानकारी के लिये विभागीय विज्ञापन  देखे.

परीक्षा योजना:-

प्रतियोगी परीक्षा की योजना में निम्न शामिल होंगे

(i) लिखित परीक्षा; और (ii) साक्षात्कार

(क) लिखित परीक्षा:- लिखित परीक्षा में निम्नलिखित प्रश्नपत्र होंगे जिनमें अंक और समय की अनुमति होगी, जैसा कि उनके खिलाफ दिखाया गया है: –

PaperSubjectsMarksTime
I   Subject concerned with the post 753 Hours
IISubject concerned with the post753 Hours
IIIGeneral Studies of Rajasthan502 Hours
Assistant Professor Recruitment 2020:

(ख) साक्षात्कार:- साक्षात्कार में 24 अंक होंगे.

कुल रिक्त पदों (श्रेणीवार) की तीन गुना की सीमा तक, ऐसे उम्मीदवार जो इस तरह के न्यूनतम अर्हक अंक प्राप्त करते हैं लिखित परीक्षा जैसा कि आयोग द्वारा तय किया जा सकता है, साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

(ग) पाठ्यक्रम:- पाठ्यक्रम समय-समय पर आयोग द्वारा निर्दिष्ट किया जाएगा, जैसा कि आयोग द्वारा निर्धारित किए गए तरीके से निर्धारित समय के भीतर उम्मीदवारों को सूचित किया जाएगा।

YOU MAY ALSO LIKE

नवीनतम रोजगार समाचार एवं अपडेट के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को ज्वाइन करे यहाँ क्लिक करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *