Asia Longest Testing Track Begins in Indore: इंदौर में एशिया के सबसे लंबे टेस्टिंग ट्रैक की शुरुआत

By | June 29, 2021

Asia Longest Testing Track Begins in Indore :- एशिया के सबसे लंबे टेस्टिंग ट्रैक की हुई शुरूआत, वाहनों और उनके पार्ट्स की खराबी चेक हो सकेगी.

Asia's Longest Testing Track Begins in Indore
Asia Longest Testing Track Start in Indore

Asia Longest Testing Track Begins in Indore :- इंदौर के पीथमपुर में एशिया के सबसे लंबे हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक का उद्घाटन हो चुका है। यह 11.3 किमी लंबा है। इसमें नैटरैक्स (NATRAX) की सुविधा मिलती है। नैटरैक्स नेशनल ऑटोमोटिव टेस्ट ट्रक है। यह वर्ल्ड क्लास टेस्टिंग ट्रैक होगा। जो वाहनों और उनके पार्ट्स की खराबी को चेक करेगा। इसमें 14 प्रकार के ट्रैक शामिल हैं।

Asia Longest Testing Track Begins in Indore: इंदौर में एशिया के सबसे लंबे टेस्टिंग ट्रैक की शुरुआत

दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा ट्रैक

नया हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक अंडे के आकार का है। जो कि 16 मीटर चौड़ा है और 4 खास लेन बनाई गई हैं। बताया जा रहा है कि यह एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया पांचवा सबसे बड़ा ट्रैक है। इस ट्रैक का उद्घाटन हैवी इंडस्ट्रीज और पब्लिक प्राइजेज मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने किया है।

स्पीड की जांच हो सकेगी

नई फैसिलिटी से वाहनों की टैस्टिंग भारत में हो सकेगी। इन्हें विदेशों में नहीं भेजना पड़ेगा। इसके अलावा विदेश से आने वाले वाहनों की भी टेस्टिंग हो सकेंगी। स्पीड की जांच करने के लिए घुमावदार पैच को 250 किमी/घंटे की न्यूट्रल स्पीड और अधिकतम 375 किमी/घंटे की स्पीड के हिसाब से तैयार किया गया है। वहीं सीधे रास्ते पर रफ्तार की लिमिट नहीं है।

फास्ट स्पीड में भी खराबी चेक कर सकते हैं

वाहन के परफॉर्मेंस का टेस्ट करने के लिए यहां किसी प्रकार की ढलान मौजूद नहीं है इससे यह ओपन टेस्टिंग लेबोरेटरी बन गया है। घुमावदार वाले इस ट्रैक पर अधिकतम स्पीड में वाहन को चलाने और टेस्ट करने का मौका मिलेगा। इसमें वाहन के परफॉर्मेंस, चलाने में आसानी और मजबूती देख पाएंगे।

हाई स्पीड पर हैंडलिंग कर पाएंगे

इस ट्रैक पर किए जाने वाले टेस्ट में मैक्सिमम स्पीड, एक्सेलरेशन, तेल की खपत, हाई स्पीड पर हैंडलिंग करना शामिल है। नटरेक्स हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक सभी प्रकार के वाहनों के लिए खोला गया है। वहीं यह स्थान वाहन के लॉन्च, सुपर कार रेसिंग और डीलरों के कार्यक्रम के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा।

कहा गया है कि फॉक्सवैगन, FCA (स्टेलांटिस), रेनॉ, पूजो और लैंबॉर्गिनी जैसी कंपनियों हैनैटरैक्स का इस्तेमाल करेंगी।

यह भी देखें :- Current Affairs & GK Quiz हिंदी में

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यही आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *