Highest Paying Government Jobs in India भारत में सबसे अधिक सैलरी वाली सरकारी नौकरियां

Highest Paying Government Jobs in India – भारत में लाखों की संख्या में नौकरियां हैं, हालांकि इसमें सरकारी नौकरियों की संख्या सीमित है। सरकारी नौकरियों के प्रति युवाओं का अधिक रूझान है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम भारत में सबसे अधिक वेतन वाली टॉप 5 सरकारी नौकरियों के बारे में जानेंगे। दोस्तों निचे पोस्ट में देखें पूरी जानकारी।

उम्मीदवार हमारे Jobs Alert के द्वारा सभी राज्यों के सरकारी नौकरी, Govt Jobs, 10th Pass Jobs, 12th Pass Jobs, Graduate Jobs के आलावा सरकारी रिजल्ट, Army Job, Police Job से सम्बंधित विभिन्न भर्ती और रिजल्ट देख सकते है और इन भर्तियों के लिए अपना आवेदन अप्लाई कर सकते है.

Highest Paying Government Jobs in India

भारत में यूं तो लाखों नौकरियां हैं, जिसमें करोड़ों लोग काम कर रहे हैं, लेकिन जब बात सरकारी नौकरी की होती है, तो ये संख्या कम हो जाती है। क्योंकि, भारत में सीमित नौकरियां हैं, जबकि इसके प्रति उम्मीदवारों की संख्या अधिक है। वजह है, सरकारी नौकरी में मिलने वाली स्थिरता, सुविधाएं और वेतन।

भारत में हर साल करोड़ा लोग हजारों नौकरियों के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन प्रतियोगिता की रेस में केवल कुछ ही लोग फिनिश लाइन तक पहुंच पाते हैं। वहीं, भारत में जब सबसे अधिक वेतन वाली नौकरियों की बात होती हैं, तो इनकी संख्या और भी कम हो जाती है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम पांच सबसे अधिक वेतन वाली सरकारी नौकरियों की लिस्ट देखेंगे।

भारतीय प्रशासनिक और पुलिस सेवा

Indian Administrative and Police Service – भारत में संघ लोक सेवा आयोग द्वारा मिलने वाली भारतीय प्रशासनिक और पुलिस सेवा को सबसे प्रतिष्ठित नौकरी कहा जाता है। क्योंकि, इस नौकरी में आपको एक अच्छे वेतन के साथ-साथ शक्तिशाली पद भी मिलता है। एक IAS/IPS का वेतन शुरुआत में 56,100 रुपये होता है। वहीं, 8 साल की सेवा के बाद यह 1 लाख 31 हजार रुपये से अधिक हो जाता है। वहीं, अंत में यह वेतन 2,50,000 रुपये तक पहुंच जाता है। नौकरी के साथ साथ इस पद पर व्यक्ति को बहुत सारी अन्य सुविधाएँ, भत्ते, नौकर, मकान आदि मिलता है।

gif

Rajasthan JET Admit Card 2024 Out राजस्थान जेईटी एडमिट कार्ड 2024 जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

Godavari Krishna Co-Op Society Ltd Recruitment 2024 में मैनेजर और असिस्टेंट मैनेजर पदों पर भर्ती

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में ग्रेड-बी अधिकारी

Grade-B Officer in Reserve Bank of India – रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ग्रेड-बी श्रेणी के तहत अधिकारियों की भर्ती करता है। यह भर्तियां अलग-अलग विभागों में होती है, जिसमें 55,200 रुपये से मासिक वेतन शुरू हो जाता है। इसके अलावा बैंक की ओर से केंद्र सरकार द्वारा मिलने वाली सभी सुविधाएं और भत्ते भी दिए जाते हैं।

NDA और CDS से मिलने वाली सेवाएं

Services provided by NDA and CDS – हर साल एनडीए और सीडीएस की ओर से भारतीय सेना, वायु सेना और जल सेना के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। इसके तहत शुरुआत में अभ्यर्थियों को सब-लेफ्टिनेंट का पद दिया जाता है। इस पद पर शुरुआती वेतन 56,100 रुपये से शुरू होता है।

ISRO/DRDO में मिलनी वाली नौकरियां

Jobs available in ISRO/DRDO – आपको बता दें कि समय-समय पर इसरो और डीआरडीओ द्वारा भी साइंटिस्ट, साइंटिफिक असिस्टेंट, जूनियर इंजनीयिर, प्रोड्यूसर, रिसर्च असिस्टेंट और सोशल रिसर्च ऑफिसर आदि पदों पर नौकरियां निकाली जाती हैं। इन पदों पर शुरुआती वेतन 56 हजार रुपये से शुरू होता है।

SSC-CGL से मिलने वाली नौकरियां

Jobs available from SSC-CGL – हर साल देश में स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन द्वारा स्नातक स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। इसके तहत केंद्र सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों और स्वयत संस्थानों में अलग-अलग पदों पर अधिकारी स्तर पर भर्तियां होती हैं। इसी स्तर पर पुलिस सेवा के लिए भी SSC-CPO भर्ती परीक्षा का पेपर भी आयोजित किया जाता है, जिसके उम्मीदवार को सब-इंस्पेक्टर का पद मिलता है। इन नौकरियों में शुरुतआती वेतन 25 हजार रुपये से शुरू होता है, जिसमें अन्य भत्ते जुड़कर यह वेतन और बढ़ जाता है।

सोशल मीडिया

gif

रोजगार अलर्ट में प्रतिदिन नवीनतम सरकारी नौकरी, रोजगार समाचार, परीक्षा पाठ्यक्रम, समय सारिणी, परीक्षा परिणाम और कई अन्य के लिए हमारे साईट का अनुसरण करते रहें. आपके कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट या ईमेल करें.