15 August Independence Day| 15 अगस्त आजादी का जश्न, सिर्फ भारत ही नहीं, दुनिया के 5 और देश भी इसी दिन मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

By | August 14, 2021

15 August Independence Day सिर्फ भारत ही नहीं, दुनिया के 5 और देश भी इसी दिन मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस, जानिए विस्तार से.

15 August Independence Day
15 August Independence Day

15 August Independence Day 15 अगस्त आजादी का जश्न: हमारा देश 15 अगस्त को 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. सन 1947 में इसी दिन हमारा देश अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ था. देश को स्वतंत्र कराने के लिए कई वीरों ने जान की बाजी लगा दी. इन वीरों को स्वतंत्रता दिवस पर पूरा देश शहीदों को नमन करता है. भारत 15 अगस्त का आजादी का जश्न मनाने वाला अकेला देश नहीं है. दुनिया में 5 और ऐसे देश हैं, जो 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं? हम आपको इनके बारे में बता रहे हैं. जानिए विस्तार से आशा है आपको हमारा पोस्ट पसंद आया होगा.

15 August Independence Day| 15 अगस्त आजादी का जश्न

नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया

नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया दोनों ही देश 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. यहां के लोग इसे जापान से स्वतंत्रता मिलने वाले दिन के तौर पर सेलिब्रेट करते हैं. 15 अगस्त को दोनों देशों में सरकारी छुट्टी रहती है. यहां इस दिन को ग्वांगबोकजेओल कहा जाता है. इसका मतलब है रौशनी की बहाली का वक्त.

15 August Independence Day North Korea and South Korea
15 August Independence Day

1945 में अमेरिका और सोवियत सेना ने मिलकर कोरिया पर 35 साल पुराने जापानी कब्जे को खत्म किया था. इसी दिन दूसरी विश्व युद्ध भी खत्म हुआ था. हालांकि, 1948 में कोरिया सोवियत समर्थित उत्तर और अमेरिका समर्थित दक्षिण में बंट गया.

बहरीन

भारत की तरह ही बहरीन पर भी अंग्रेजों का शासन था. 15 अगस्त, 1971 में ब्रिटेन सेना के साथ बहरीन का समझौता हुआ और देश को आजादी मिली. बहरीन 16 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाता है, लेकिन आधिकारिक तौर पर उसे 15 अगस्त को ही ब्रिटेन से आजादी मिली थी. इसकी वजह यह है कि 16 अगस्त को बहरीन के शासक इसा बिन सलमान अल खलीफा ने गद्दी संभाली थी.

15 August Independence Day Behrin
15 August Independence Day

रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो

कॉन्गो अफ्रीका महाद्वीप के मध्य में बसा एक लोकतांत्रिक देश है. भारत की आजादी के 13 साल बाद यानी 1960 में उसे आजादी मिली. 1880 से लेकर आजादी तक इस देश पर फ्रांस का कब्जा था. क्षेत्रफल के हिसाब से देखें तो कॉन्गो अफ्रीका महाद्वीप का तीसरा सबसे बड़ा देश है.

15 August Independence Day Republic of Kango
15 August Independence Day

लिकटेंस्टीन

लिकटेंस्टीन की गिनती दुनिया के सबसे छोटे देशों में होती है. इसे 1866 में जर्मन शासन से स्वतंत्रता मिली. यह देश 1940 से 15 अगस्त को अपने राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता आ रहा है. 5 अगस्त 1940 को लिकटेंस्टीन सरकार ने आधिकारिक तौर पर 15 अगस्त को राष्ट्रीय छुट्टी का दिन घोषित किया था.

15 August Independence Day Liktestin
15 August Independence Day

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *