10 cricketers inducted into ICC Hall of Fame: आईसीसी हॉल ऑफ फेम में 10 क्रिकेटर शामिल हुए, देखें पूरी लिस्ट

By | June 20, 2021

10 cricketers inducted into ICC Hall of Fame :- आईसीसी हॉल ऑफ फेम में 10 क्रिकेटर शामिल हुए, देखें पूरी लिस्ट

10 cricketers inducted into ICC Hall of Fame
ICC Hall of Fame

10 cricketers inducted into ICC Hall of Fame :- इन दस खिलाड़ियों के शामिल होने के साथ ही इस प्रतिष्ठित सूची में शामिल होने वाले क्रिकेटरों की संख्या 103 हो जाएगी. भारत के लेफ्ट आर्म स्पिनर वीनू  मांकड़ को इसमें जगह दी गई है. 

10 cricketers inducted into ICC Hall of Fame: आईसीसी हॉल ऑफ फेम में 10 क्रिकेटर शामिल हुए, देखें पूरी लिस्ट

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने 13 जून 2021 को आईसीसी हॉल ऑफ फेम का घोषणा किया है. आईसीसी ने 13 जून को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से पहले आईसीसी हॉल ऑफ फेम में 10 खिलाड़ियों को शामिल किया. इन दस क्रिकेटरों ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभूतपूर्व योगदान दिया है.

इन दस खिलाड़ियों के शामिल होने के साथ ही इस प्रतिष्ठित सूची में शामिल होने वाले क्रिकेटरों की संख्या 103 हो जाएगी. भारत के लेफ्ट आर्म स्पिनर वीनू  मांकड़ को इसमें जगह दी गई है. इसमें पांच युगों के 10 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है.

7वें भारतीय खिलाड़ी

वीनू माकंड हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले 7वें भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं. इससे पहले हॉल ऑफ फेम में भारत के दिग्गज खिलाड़ी बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, सुनील गावस्कर, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर को शामिल किया जा चुका है.

शामिल लोगों की कुल संख्या 103

आईसीसी से जारी बयान के अनुसार, इसमें शामिल किए जाने वाले खेल के 10 दिग्गजों ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अहम योगदान दिया है और आईसीसी हॉल ऑफ फेम की शानदार सूची में शामिल हो गए हैं. इसमें शामिल लोगों की कुल संख्या 103 हो गई है.

देखें पूरी लिस्ट

आईसीसी हॉल ऑफ फेम में 5 अलग-अलग समय के दिग्गज खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. इसमें प्रारंभिक युग (1918 से पहले) के लिए दक्षिण अफ्रीका के ऑब्रे फॉल्कनर और ऑस्ट्रेलिया के मोंटी नोबल को शामिल किया गया.

विश्व युद्ध के बीच के समय के लिए (1918-1945) वेस्टइंडीज के सर लीरी कॉन्सटेंटाइन और ऑस्ट्रेलिया के स्टेन मैककेबे को चुना गया है.

विश्व युद्ध के बाद के युग (1946 -1970) के लिए इंग्लैंड के टेड डेक्सटर और भारत के वीनू मांकड़ को शामिल किया गया.

वन-डे युग (1971-1995) के लिए वेस्टइंडीज के डेसमंड हेन्स और इंग्लैंड के बॉब विलिस को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया.

आधुनिक युग (1996-2016) के लिए जिम्बाब्वे के एंडी फ्लावर और श्रीलंका के कुमार संगकारा को हॉल ऑफ फेम में जगह दी गयी.

वीनू माकंड का क्रिकेट करियर: एक नजर में

वीनू माकंड भारत के महान ऑलराउंडरों में गिने जाते हैं. उन्होंने भारत के लिए 44 टेस्ट खेले, जिसमें 31.47 के औसत से 2109 रन बनाये और 32.32 के औसत से 162 विकेट भी लिये. साल 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ वीनू माकंड ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. उस मैच में उन्होंने पहली पारी में 72 और दूसरी पारी में शानदार 184 रन बनाये थे.

वीनू माकंड ने महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर को भी कोचिंग दी थी. उन्होंने 233 प्रथम श्रेणी मैचों में 34.70 की औसत से 26 शतक और 52 अर्द्धशतक सहित 11,591 रन और गेंदबाज़ी में 24.53 के शानदार औसत से 782 विकेट भी लिए. वीनू माकंड का जन्म 12 अप्रैल 1917 को जामनगर, गुजरात में हुआ था. उनका वास्तविक नाम मूलवंतराय हिम्मतलाल मांकड़ था.

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग 2021: जानें भारत किस स्थान पर

सरकार ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर सब्सिडी बढ़ाई

भारतवंशी सत्या नडेला माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन बने

ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ऐतिहासिक मुक्त व्यापार समझौते पर हुए सहमत

सॉफ्ट ड्रिंक के बदले कॉफी पिएं, उम्र 10 साल तक बढ़ जाएगी

ये भी देखें :- कर्रेंट अफेयर्स (इंटरनेशनल, नेशनल, इकोनॉमिक्स, स्पोर्ट्स) हिंदी में

दोस्तों यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके बेशक बताएं. जिससे हम ब्लॉग के कमियों को दूर करके और उसे बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *