आगामी परीक्षाओ के लिए Current Affairs और सामान्य ज्ञान

By | May 2, 2021

02 May 2021 Current Affairs and GK :- आगामी परीक्षाओ के लिए Current Affairs और सामान्य ज्ञान 02 May 2021. अधिक जानकारी के लिए निचे पूरा पोस्ट देखें.

02 May 2021 Current Affairs and GK
Current Affairs and GK

02 May 2021 Current Affairs and GK

1) मार्च 2021 के लिए वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) राजस्व संग्रह ने लगभग 1.24 लाख करोड़ को छू लिया है.

मार्च 2021 के जीएसटी राजस्व संग्रह ने उच्चतम-संग्रह के साथ एक नया रिकॉर्ड बनाया है.
👉कर संग्रह अंतिम दौर में निर्धारित दिसंबर 2020 के रिकॉर्ड से अधिक है, जिसमें 11.6 प्रतिशत की अप्रत्याशित वृद्धि देखी गई.

▪️वस्तु एवं सेवा कर (GST) :-
👉 जीएसटी को भारतीय संविधान के अनुच्छेद 279 के तहत लागू किया गया है.
👉 विजय केलकर समिति
👉 भारत में पहला राज्य – असम
👉 भारत में जीएसटी 1 जुलाई, 2017 को लागू किया गया था.
👉 सबसे पहले फ्रांस में लागू किया गया.
👉 जीएसटी को 101 वें संविधान संशोधन अधिनियम, 2016 द्वारा लागू किया गया है.

2) कारगिल लद्दाख में, ग्रामीण विकास विभाग कारगिल ने सांकू ब्लॉक में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया.

  • हमिस नेशनल पार्क लद्दाख में एक उच्च ऊंचाई वाला राष्ट्रीय उद्यान है.
  • केंद्र सरकार ने लद्दाख में सिंधु नदी और उसकी सहायक नदियों पर 144 मेगावाट की आठ जल विद्युत परियोजनाओं को मंजूरी दी.
  • लद्दाख (UT) – श्री राधा कृष्ण माथुर (उपराज्यपाल)
  • जम्मू और कश्मीर (UT) – श्री मनोज सिन्हा (उपराज्यपाल)

3) 44,270 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ, मंगल प्रभात लोढ़ा (65) और लोढ़ा समूह का परिवार, लगातार चौथे वर्ष के लिए जीओएचएच हुरुन इंडिया रियल एस्टेट रिच लिस्ट 2020 पर सबसे अमीर रियल एस्टेट डेवलपर है. चालू वर्ष में उनकी संपत्ति में 39 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

4) भारत 5 से 7 अप्रैल तक बंगाल की खाड़ी में एक फ्रांसीसी नौसैनिक अभ्यास में शामिल होगा.

  • भारत बंगाल की खाड़ी में अपने क्वाड साझेदारों – ऑस्ट्रेलिया, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका में शामिल हो जाएगा.
  • यह पहला फ्रांसीसी नौसेना अभ्यास है जो भारतीय नौसेना का एक हिस्सा होगा. अभ्यास को ला पेरोज़ नाम दिया गया है.

5) श्रीनगर में एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन खुला था, जिसमें लगभग 4,000 आगंतुकों ने ज़बरवन रेंज की तलहटी में स्थित 30 हेक्टेयर से अधिक के 15 लाख फूलों के 25% फूल खिलने का आनंद लिया.

  • जम्मू और कश्मीर
  • L. Governor of J&K – Manoj Sinha
  • दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान
  • सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान
  • राजपरियन वन्यजीव अभयारण्य
  • हीरपोरा वन्यजीव अभयारण्य
  • गलमर्ग वन्यजीव अभयारण्य

6) पर्वतारोही रोहताश खैलेरी और अनु यादव ने अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो पर 24 घंटे के लिए रिकॉर्ड बनाया.

7) गुजरात विधानसभा ने एक संशोधन विधेयक पारित किया जिसमें दस साल तक की जेल की सजा और विवाह द्वारा धोखाधड़ी या जबरन धर्म परिवर्तन के लिए अधिकतम 5 लाख रुपये का जुर्माना शामिल है.

  • इस विधेयक में 2003 के एक कानून में संशोधन किया गया है जो धार्मिक रूपांतरण को जबरदस्ती या खरीद के माध्यम से दंडित करता है.
  • गुजरात धर्म की स्वतंत्रता (संशोधन) विधेयक, 2021 में “धार्मिक परिवर्तन के उद्देश्य से महिलाओं को शादी का लालच दिया जाता है” पर अंकुश लगाने की मांग की गई.

8) WEF की ग्लोबल जेंडर गैप रिपोर्ट 2021 में भारत 28 स्थान पर गिर गया है और वह अब 156 देशों में 140 वें स्थान पर है.

डब्ल्यूईएफ द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, भारत अब पड़ोसी देशों बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका और म्यांमार को पीछे छोड़ते हुए दक्षिण एशिया में सबसे खराब प्रदर्शन करने वालों में से एक है.

विश्व आर्थिक मंच
Headquarters – Cologny, Switzerland
Founder – Klaus Schwab
Founded – January 1971

9) कारमेन मारिया मचाडो द्वारा ‘इन द ड्रीम हाउस: ए मेमॉयर’ ने द रथबोन फोलियो प्राइज 2021 जीता. पुरस्कार दुनिया भर के लेखकों के लिए सभी शैलियों – कथा, गैर-कल्पना और कविता- के लिए खुला है.

10) न्यूज़ीलैंड के गायक जिन विगमोर के एक ट्रैक गर्ल गैंग को 2022 आईसीसी महिला विश्व कप के आधिकारिक गीत के रूप में घोषित किया गया है.

यह टूर्नामेंट 4 मार्च से 3 अप्रैल, 2022 तक न्यूजीलैंड में आयोजित किया जाना तय है.

11) हरिद्वार में औपचारिक रूप से कुंभ मेला उत्तराखंड सहित विभिन्न राज्यों में कोविद -19 के बढ़ते मामलों के बीच आने वाले भक्तों पर कई प्रतिबंधों के साथ औपचारिक रूप से शुरू हुआ.

हरिद्वार में 12 वर्षों में एक बार गंगा के तट पर आयोजित भव्य धार्मिक मण्डली के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि महामारी के कारण इसकी अवधि घटकर केवल एक महीने रह गई है. सामान्य परिस्थितियों में, कुंभ लगभग चार महीने तक आयोजित किया जाता है. इसका अंतिम संस्करण 2010 में 14 जनवरी से 28 अप्रैल तक हरिद्वार में आयोजित किया गया था.

12) केंद्र सरकार ने कारगिल ज़ांस्कर सड़क के उन्नयन के लिए 780 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी है.
ईपीसी मोड के तहत 2 लेन कारगिल ज़ांस्कर एनएच 301 सड़क स्वीकृत है.
जांस्कर- केंद्र द्वारा 2017 में कारगिल सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया गया था. ज़ांस्कर घाटी की यह सड़क, कारू लद्दाख की सांकू घाटी, सुरू घाटी, राजमार्ग से भी जुड़ती है. सड़क लद्दाख के सुदूर क्षेत्र के आर्थिक विकास की कुंजी होगी.

13) 2020-21 में Centre की फ्लैगशिप रूरल हाउसिंग स्कीम के तहत मंजूर 6% से भी कम घर इस साल अब तक पूरे हुए हैं, जिसमें COVID-19 स्टॉलिंग प्रोग्रेस है.

“हाउसिंग फॉर ऑल” के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक साल से अधिक के साथ, प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण ने अपने निर्माण लक्ष्य का केवल 55% पूरा किया है, हालांकि लगभग 85% लाभार्थियों के लिए धन स्वीकृत किया गया है.

14) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईदेंन ने अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा जारी प्रतिबंध अधिसूचना को इसकी वैधता समाप्त होने की अनुमति दी.

  • यह हजारों भारतीय आईटी पेशेवरों के लिए एक बड़ी राहत माना जा रहा है.
  • पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले साल जून में एक घोषणा जारी की थी जिसमें एच -1 बी सहित कई अस्थायी या गैर-आप्रवासी वीजा श्रेणियों के आवेदकों के अमेरिका में प्रवेश को निलंबित कर दिया गया था.

15) तेलंगाना की 47 वर्षीय श्यामा गोली, बुला चौधरी के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए, पल्क जलडमरूमध्य में तैरने वाली दूसरी भारतीय महिला बन गई हैं.

  • वह 13 घंटे और 47 मिनट के समय के भीतर पल्क जलडमरूमध्य (राम सेतु) के 30 किमी के खंड में तैर गया.

16) लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह ने स्टाफ, मुख्यालय, पश्चिमी कमान के प्रमुख के रूप में पदभार संभाला और कमांड मुख्यालय में “वीर स्मृति” युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

जनरल मनजिंदर सिंह सैनिक स्कूल कपूरथला, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र हैं और उन्हें 20 दिसंबर 1986 को 19 MADRAS रेजिमेंट में कमीशन दिया गया था.

17) बिहार राजगीर और बोधगया में दो हरित ऊर्जा कुशल शहर बनाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. शहर 2023 से अपनी तरह की पहली अक्षय ऊर्जा परियोजना के माध्यम से सौर ऊर्जा प्राप्त करना शुरू करेंगे.

  • बिहार के सीएम – नीतीश कुमार
  • राज्यपाल – फागू चौहान
  • मगला गोवारी मंदिर
  • मिथिला शक्ति पीठ मंदिर
  • वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान

18) सरकार ने प्रवासी श्रमिकों का अखिल भारतीय सर्वेक्षण और अखिल भारतीय त्रैमासिक स्थापना-आधारित रोजगार सर्वेक्षण शुरू किया.

  • प्रवासी श्रमिकों के अखिल भारतीय सर्वेक्षण का उद्देश्य श्रमिकों द्वारा किए गए रोजगार से संबंधित प्रवासन का अध्ययन करना है.

Ministry of Labour & Employment :-
मत्री – संतोष गंगवार, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
मख्यालय – रफी मार्ग, नई दिल्ली

19) भारतीय सेना का एक तीस सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल 4 अप्रैल से 12 अप्रैल तक बांग्लादेश में बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास शांतिर ओग्रोसेना 2021 (फ्रंट रनर ऑफ़ द पीस) में भाग लेगा.

  • 1949 से 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है.
  • भारत का राष्ट्रपति भारतीय सेना का सर्वोच्च कमांडर होता है.
  • Headquarters :- Integrated Defence Headquarters, Ministry of Defence, New Delhi
  • Founded :- 1 April 1895
  • चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस): – जनरल बिपिन रावत
  • थल सेनाध्यक्ष (COAS): – जनरल मनोज मुकुंद नरवाने

20) ओडिशा राज्य सरकार ने महेंद्रगिरी में राज्य के दक्षिणी भाग में एक दूसरे बायोस्फीयर रिजर्व का प्रस्ताव दिया है.

  • ओडिशा के सीएम – नवीन पटनायक
  • राज्यपाल – गणेशी लाल
  • सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व
  • सतकोसिया टाइगर रिजर्व
  • भितरकनिका मैंग्रोव
  • नालबाना पक्षी अभयारण्य

21) भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने एक हल्का बुलेट प्रूफ जैकेट विकसित किया है, जिसका वजन नौ किलोग्राम है और यह भारतीय सेना की गुणात्मक आवश्यकताओं को पूरा करता है.

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन( DRDO) :-
Founded – 1958
हडक्वार्टर – नई दिल्ली
अध्यक्ष – जी. सतेश रेड्डी
हालिया समाचार – स्मार्ट एंटी-एयरफील्ड वेपन (SAAW)

22) केंद्र ने आगामी पांच वर्षों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति के लिए +/- 2 प्रतिशत अंक के सहिष्णुता बैंड के साथ 4% के मुद्रास्फीति लक्ष्य को बनाए रखने का निर्णय लिया है.

वित्त मंत्रालय :-
Founded – 29 October 1946
मुख्यालय – नई दिल्ली
कैबिनेट मंत्री – निर्मला सीतारमण

23) केंद्र सरकार ने सुरक्षा, स्वास्थ्य और काम करने की स्थिति के मानकों, कारखानों से संबंधित, डॉक और निर्माण कार्य पर मौजूदा नियमों और विनियमों की समीक्षा करने के लिए देश भर में सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों के उद्योग और विषय विशेषज्ञों वाली विशेषज्ञ समितियों का गठन किया है.

24) ‘ मेक इन इंडिया ’ पहल के तहत गठित कंपनी मैत्री एक्वाटेक ने स्मार्ट सिटी विशाखापत्तनम में’ एयर कियोस्क एंड वाटर नॉलेज सेंटर’ से दुनिया का पहला मोबाइल वॉटर स्थापित किया है.

Andhra Pradesh :-
CM – Jaganmohan Reddy
राज्यपाल – बिस्वभूषण हरिचंदन
वकटेश्वर मंदिर
शरी भ्रामरम मल्लिकार्जुन मंदिर

25) रक्षा मंत्रालय की अधिग्रहण विंग ने भारतीय सेना को 4,960 MILAN-2T ATGM की आपूर्ति के लिए रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम भारत डायनेमिक्स लिमिटेड के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं.

▪️ Recent News :- भारतीय सेना ने उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले के सोपोर में अपना पहला सामुदायिक रेडियो स्टेशन ‘रेडियो चिनार’ शुरू किया, ताकि जवानों और आवाम के बीच की खाई को पाटा जा सके.

26) अंजू के लिए लाइफटाइम पुरस्कार, मनु भाकर ने उभरते हुए खिलाड़ी को चुना. विश्व रैपिड शतरंज चैंपियन कोनेरू हम्पी ने बीबीसी इंडियन स्पोर्टसमैन-ऑफ-द-ईयर पुरस्कार जीता है.

27) आंशिक रूप से भारत के साथ सभी व्यापार को निलंबित करने के दो साल पुराने फैसले को पलटते हुए, पाकिस्तान ने घोषणा की कि वह सीमा पार से कपास और चीनी के आयात की अनुमति देगा.

व्यापार को रद्द करने का निर्णय इमरान खान सरकार द्वारा 9 अगस्त, 2019 को लिया गया था, सरकार द्वारा धारा 370 में संशोधन करने और जम्मू और कश्मीर के पुनर्गठन के बाद.

विदेश मंत्रालय :-
Formed – 2 September 1946
मख्यालय – साउथ ब्लॉक
रायसीना हिल, नई दिल्ली
विदेश मंत्री – सुब्रह्मण्यम जयशंकर

28) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणि उद्यान का उद्घाटन किया.

यह पूर्वांचल में पहला और राज्य में तीसरा चिड़ियाघर है।
उत्तर प्रदेश :-
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री – योगी आदित्यनाथ
चद्रप्रभा वन्यजीव अभयारण्य
दधवा नेशनल पार्क
राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य

नवीनतम रोजगार, रिजल्ट और प्रवेश पत्र

इसके अलावा winitra.com पर सरकारी भर्ती से सम्बंधित विवरण जैसे शेक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, वेतन, परीक्षा शुल्क, तथा चयन प्रक्रिया की जानकारी प्रतिदिन दी जाती है. अतः रोजगार, रिजल्ट, प्रतियोगी परीक्षा, प्रवेश पत्र की जानकारी के लिए प्रतिदिन winitra.com पर विजिट कर रोज अपडेट होते रहिये और नवीनतम रोजगार, रिजल्ट, प्रतियोगी परीक्षा, प्रवेश पत्र, समाचार प्राप्त करते रहिये.

शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (SCI) ने लीगल असिस्टेंट पदों के लिए shipindia.com पर ऑनलाइन आवेदन मांगे

BFUHS भर्ती 2021: 503 स्टाफ नर्स पदों की वेकेंसी के लिए 01 मई से करें आवेदन

राष्ट्रीय रसायन और उर्वरक लिमिटेड (RCFL) भर्ती 2021: मैनेजर पदों के लिए rcfltd.com पर करें आवेदन

नवीनतम रोजगार समाचार एवं अपडेट के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को ज्वाइन करे यहाँ क्लिक करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *